बड़ी खबर : चुनाव आयोग की बड़ी घोषणा। उत्तराखंड सहित पांच राज्य में होगी चुनाव की घोषणा, आचार संहिता लागू

बड़ी खबर : चुनाव आयोग की बड़ी घोषणा। उत्तराखंड सहित पांच राज्य में होगी चुनाव की घोषणा, आचार संहिता लागू

देहरादून/इन्फो उत्तराखंड

देश भर के लिए आज की सबसे बड़ी खबर चुनाव आयोग ने उत्तराखंड पंजाब ,यूपी , गोवा , मणिपुर के लिए चुनाव कार्यक्रम किया घोषित सभी 7 चरण में चुनाव होंगे दूसरे चरण में उत्तराखंड

उत्तरप्रदेश में -7 चरण में
उत्तराखंड में :-14 फरवरी
गोवा :-14 फरवरी
पंजाब :-14 फरवरी
मणिपुर :-27 फरवरी ,3 मार्च
10 मार्च को काउंटिंग

दिल्ली के विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कार्यक्रम की घोषणा करते हुए साफ तौर पर कहा कि 4 राज्यो की मार्च में सरकार का कार्यकाल पूरा होना है वही 1 मई से होने जा रहा है।

कोरोना के हालातों को देखते हुए आयोग ने साफ तौर पर कहा कि इस बार हम तमाम ऐसे प्रयोग करेंगे जिससे सही तरीके से चुनाव हो सके उन्होंने कहा कि चुनाव में कोरोना में सुरक्षित कराना चुनौतीपूर्ण है लेकिन कोरोनावायरस क्षेत्र चुनाव कराना हमारी जिम्मेदारी है 18.35 करोड़ वोटर इस बार वोट देंगे , 8.55 करोड़ से ज्यादा महिलाए वोट देंगी।

पोलिंग स्टेशन में सब कुछ कोरोना से बचाव की व्यवस्था होनी चाहिए जिसके लिए 699 पोलिंग स्टेशन होंगे।

हर विधानसभा में 1 महिलाओं के लिए पोलिंग स्टेशन होगा जो केवल महिलाओं के लिए होगा ऐसा ही विकलांग वोटरों के लिए भी होगा।

आपराधिक छवि और मुकदमे वाले प्रत्याशियों के नाम जनता को बताने होंगे साथ ही मीडिया में छपवाने होंगे पार्टियों को अपने होम पेज पर भी देनी होगी जानकारी।

ख़र्चे को बढ़ाया गया है तमाम प्रत्याशी अब 40 लाख तक खर्च कर सकेंगे।

तमाम एजेंसियां को पैसों और शराब के बेजा इस्तेमाल पर रोक लगाई जाएगी सभी एजेंसियों को अलर्ट कर दिया जाएगा।

वहीं प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन भी बढ़ सकेंगे, और सुविधा ऐप के जरिए हो सकेगा ऑनलाइन नामांकन

आयोग ने सीधे-सीधे कहा कि संविधान कहता है कि किसी भी तरीके से चुनाव को नहीं टाला जा सकता जो भी चुनाव होने हैं या फिर सरकार होनी है वह केवल 5 साल के लिए होनी है उस को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता।

चुनाव आयोग ने कहा कि सभी पोलिंग स्टेशनों को पूरी तरीके से सैनिटाइज किया जाएगा साथ ही तमाम मतदाता भी हाथों में ग्लब्ज पहन कर और मास्क पहन कर ही वोट देने उत्तराखंड में 99.9 प्रतिशत जनता की पहली डोज और 83 प्रतिशत लोगो को दूसरी डोज लग चुकी है।

आयोग ने सभी प्रत्याशियों से अपील की है कि आपने कैम्पेन डिजिटली चलाये 15 जनवरी तक कोई रैली नही होगी , जनसभा नही होगी no नुक्कड़ सभा आयोजित होगी और साथ साथ जीत का भी जश्न नही मना सकेंगे।

स्वास्थ्य उत्तराखंड