ब्रेकिंग : प्रदेश में खनन कार्यों को लेकर लगी रोक के लिए हुआ नया आदेश जारी 

देहरादून/इन्फो उत्तराखंड

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार की अधिसूचना दिनांक 28.03.2020 द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशों के अनुरूप राज्य की नदी, सहायक नदी, गदेरों के तल से लगी एवं इससे भिन्न निजी नाप भूमि के समतलीकरण, वाटर स्टोरेज टैंक, रिसाइकिलिंग टैक, मत्स्य तालाब निर्माण आदि कियाकलापों को गैर खननकारी कियाकलाप घोषित करते हुए ऐसे गैर खननकारी कियाकलापों हेतु पर्यावरणीय अनुमति की आवश्यकता न होने के सम्बन्ध में निर्गत राज्य सरकार की अधिसूचना 28.10.2021 को एक खनन पट्टाधारक सत्येन्द्र कुमार तोमर द्वारा उच्च न्यायालय, नैनीताल में चुनौती दिये जाने के उपरान्त दिनांक 06.01.2022 को निर्धारित सुनवाई में हुये निर्णय की स्थिति से ब्रीफ होल्डर के पत्र द्वारा दी गई जानकारी के उपरान्त दिनांक 06.01.2022 को सरकार की अधिसूचना दिनांक 28.10.2021 के अन्तर्गत दी गई सभी अनुज्ञाओं के उपखनिज निकासी पर रोक लगायी गयी थी।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग : उत्तराखंड वन विभाग में हुए बंपर ट्रांसफर (transfer)। देखें सूची

प्रदेश में खनन कार्यों को लेकर लगी रोक के लिए हुआ नया आदेश जारी।

पढ़े आदेश :-

चूंकि बीफ होल्डर के द्वारा बताई गई स्थिति के अनुरूप उच्च न्यायालय, नैनीताल के आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित हो इस आधार पर पूर्व में स्वीकृत सभी अनुज्ञाओं तथा उक्त अनुज्ञाओं के कम में उपखनिज निकासी के मामलों में रोक लगाई गई थी।

यह भी पढ़ें 👉  सावधान : साइबर ठगों ने बनाई दून DM की फर्जी आईडी। डीएम ने लोगों से की ये अपील...

इसी बीच आज उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश दिनांक 06.01.2022 की प्रति प्राप्त होने के बाद स्थिति स्पष्ट हुई है कि उच्च न्यायालय द्वारा लगाई गई रोक सरकार की अधिसूचना दिनांक 28.10.2021 पर न होकर मात्र याचीकर्ता को प्रभावित करने वाले एक मात्र मामले में ही प्रभावी है।

उच्च न्यायालय के आदेश की प्राप्ति के बाद दिनांक 06.01.2022 को ऐसे सभी अल्प अवधि अनुज्ञाओं की उपखनिज निकासी पर लगाई गई रोक के आदेश को दुरुस्त एवं संशोधित करते हुए शासन स्तर से प्रभावी आदेश निर्गत किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग : कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य (Rekha Arya) ने गिनाई अपने विभागों की 100 दिनों की उपलब्धियां। देखें वीडियो...

 

यह भी पढ़े : ब्रेकिंग : SSP ने 4 इंस्पेक्टर व 2 दरोगाओं के तबादले। देखें सूची

 

यह भी पढ़े : ब्रेकिंग : कोरोना पर नियंत्रण को लेकर सरकार ने की नई गाइडलाइन जारी। तमाम स्कूल 16 जनवरी तक बंद

 

बड़ी खबर : वरिष्ठ नेत्री कुसुम कंडवाल को बनाया महिला आयोग का अध्यक्ष। आदेश जारी

 

उत्तराखंड स्वास्थ्य