PM Birthday wishes : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर CM धामी ने किया रक्तदान ” महा अभियान का शुभारम्भ”, कहा पुण्य का कार्य है रक्तदान, बढ़-चढ़ के लें भागीदारी

PM Birthday wishes : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर CM धामी ने किया रक्तदान ” महा अभियान का शुभारम्भ”, कहा पुण्य का कार्य है रक्तदान, बढ़-चढ़ के लें भागीदारी

प्रदेशभर में 01 अक्टूबर तक चलेगा ‘रक्तदान अमृत महोत्सव

स्वास्थ्य मंत्री बोले, 50 हजार रक्तदाताओं के पंजीकरण का है लक्ष्य

देहरादून/इंफो उत्तराखंड 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर आज प्रदेशभर में ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ शुरू हो गया है। पुलिस लाइन देहरादून में आयोजित रक्तदान महाभियान का शुभारम्भ प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया।

उन्होंने प्रदेशवासियों से जनपद स्तर पर आगामी 01 अक्टूबर तक संचालित रक्तदान शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर अपना पंजीकरण कराने एवं रक्तदान करने की अपील की। कार्यक्रम में रक्तदान एवं पंजीकरण करने वाले मेडिकल छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री धामी द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वास्थ्य विभाग के तत्वाधान में आयोजित रक्तदान पखवाड़े का बतौर मुख्य अतिथि विधिवत् शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केकहा, पुण्य का कार्य है जन्मदिवस पर पूरे देश में रक्तदान अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है।

इसी के अंतर्गत उत्तराखंड में भी वृहद स्तर पर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने रक्तदान अमृत महोत्सव की सफलता की शुभकामनाएं देते हुये, लोगों से दो सप्ताह तक चलने वाले इस महा अभियान में बढ़-चढ़कर भागीदारी करने का आह्वान किया।

सीएम धामी ने कहा कि रक्तदान सबसे बड़ा महादान है, जिसके लिये लोगों को स्वेच्छा से आगे आना चाहिये ताकि रक्तदान कर हम दूसरों की जिंदगी बचा सकें, जो कि पुण्य का सबसे बड़ा काम है।

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने बताया कि राज्य में वर्तमान में 52 ब्ल्ड बैंक उपलब्ध हैं, जिन्हें ई-रक्तकोष पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है। इन सभी ब्ल्ड बैंकों में 29,500 यूनिट रक्त स्टोर करने की क्षमता है।

जिसके मध्यनज़र विभाग ने प्रदेशभर में चलने वाले रक्तदान महाभियान के माध्यम से 30 हजार लोगों के रक्तदान करने व 50 हजार लोगों के पंजीकरण का लक्ष्य रखा है। उन्होंने स्वैच्छिक रक्तदान के लिये प्रदेशवासियों से भारत सरकार के ई-रक्तकोष पोर्टल व आरोग्य सेतु एप पर पंजीकरण करा कर रक्तदान अभियान में भागीदारी निभाने का आह्वान किया।

डॉ0 रावत ने बताया कि रक्त्दान महोत्सव के उद्घाटन कार्यक्रम में राजकीय दून मेडिकल कॉलेज के 100 छात्र-छात्राओं तथा स्टेट नर्सिंग कॉलेज के 150 छात्र-छात्राओं ने रक्तदान हेतु अपना पंजीकरण किया। इसके साथ ही पुलिस के 150 अधिकारियों एवं जवानों ने भी पंजीकरण करा कर रक्तदान किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि रक्तदान अमृत महोत्सव का मुख्य मकसद प्रदेशवासियों को रक्तदान हेतु जागरूक करना है ताकि जरूरत पड़ने पर आम लोगों को आसानी से ब्ल्ड उपलब्ध कराया जा सके। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये जिला अधिकारियों तथा सीएमओ को अपने-अपने जनपदों में रक्तदान शिविरों का आयोजन कर अधिक से अधिक रक्तदाताओं का पंजीकरण कराने के निर्देश दिये गये हैं।

कार्यक्रम में देहरादून के मेयर सुनील उनियाल गामा, पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार, सचिव स्वास्थ्य आर0 राजेश कुमार, प्रभारी महानिदेशक डॉ0 विनीता शाह, निदेशक चिकित्सा शिक्षा डॉ0 आशुतोष सयाना, निदेशक एनएचएम डॉ0 सरोज नैथानी, सीएमओ देहरादून डॉ0 मनोज उप्रेती, डॉ0 सुजाता सहित विभागीय अधिकारी, पुलिस प्रशासन के अधिकारी तथा दून मेडिकल कॉलेज एवं स्टेट नर्सिंग कॉलेज के छात्र-छात्राएं व कार्मिक उपस्थित रहे।

स्वास्थ्य