काम की खबर : अब 119 विश्वविद्यालय व काॅलेजों में बिना प्रवेश परीक्षा के ही होंगे दाखिले

काम की खबर : अब 119 विश्वविद्यालय व काॅलेजों में बिना प्रवेश परीक्षा के ही होंगे दाखिले

देहरादून/इन्फो उत्तराखंड
विश्वविद्यालयों व काॅलेजों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओें के लिए खुशखबरी है। जिसमें अब विश्वविद्यालयों व काॅलेजों में बिना प्रवेश परीक्षा के ही दाखिले होंगे।

उत्तराखंड केे राज्य विश्वविद्यालय और उनसे संबद्ध 119 काॅलेजों में इस साल बिना प्रवेश परीक्षा के ही दाखिने होंगें। उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के उस पर निर्देश को स्थगित रखा है। जिसमें विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिने के लिए कहा गया था। उन्होंने कहा कि आगामी सत्र से इस पर विचार किया जा सकता है।

केंद्रीय विश्वविद्यालय और उनसे संबद्ध महाविद्यालयों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा सीयूसीईटी के आधार पर स्तानक में दाखिले की तैयारी है।जो छात्र प्रवेश परीक्षा के आधार दाखिला नहीं पा सकेंगें उनके सामने विकल्प होगा कि वह राज्य विश्वविद्यालय एवं उनसे संबद्ध महाविद्यालयों में दाखिला पा सकते हैं।

उत्तराखंड सीयूसीईटी में शामिल नहीं होगा। महाविद्यालय शिक्षकों के मुताबिक यूजीसी की नई व्यवस्था के तहत दाखिले के लिए छात्र छात्राओं को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। इसके बाद प्रवेश परीक्षा होगी। प्रदेश के महाविद्यालयों में अभी इसकी तैयारी नही है इसलिए यदि ये व्यवस्था अपनाई जाती तो दिक्कतें आ सकती थी।

डीएवी पीजी कॉलेज के प्राचार्य अजय सक्सेना के मुताबिक प्रवेश परीक्षा के बाद बच्चों को ग्रेड पर दिया जाएगा इसके आधार पर उनका दाखिला हो सकेगा। दाखिले के दौरान अब छात्र-छात्राओं के इंटरमीडिएट के अंक नहीं देखी जाएंगे। फिलहाल केंद्रीय विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में इस आधार पर दाखिले होंगे। वहीं उत्तराखंड के राज्य विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में पुरानी व्यवस्था के तहत ही इंटर की अंकों के आधार पर स्थानक में प्रवेश मिलेगा।

उत्तराखंड