स्वास्थ्य

श्री महंत इंदिरेश अस्पताल के कार्डियोलोजी विभाग में देश के विभिन्न राज्यों से पहुंच रहे मरीज

Join our WhatsApp Group
  • श्री महंत इंदिरेश अस्पताल के कार्डियोलोजी विभाग में देश के विभिन्न राज्यों से पहुंच रहे मरीज

देहरादून। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग में उत्तराखण्ड समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल, बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब व राजस्थान आदि क्षेत्रों से मरीज़ चिकित्सकीय परामर्श वा बेहतर इलाज हेतु अस्पताल पहुंच रहे हैं।

पेशेंट बिशना सिंह उम्र 87 वर्ष निवासी ग्वालियर, मध्यप्रदेश को लंबे समय से हृदय सम्बन्धित परेशानी थी तथा वह मध्य प्रदेश व दिल्ली के कई बड़े नामचीन अस्पतालों के डॉक्टरों को दिखाया परंतु कही से भी संतोषजनक उपचार प्राप्त नहीं हो पाया।

पेशेंट बिशना सिंह को जब श्री महंत इन्दरेश अस्पताल के वरिष्ठ कार्डियोलॉजिस्ट व कॉर्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. सलिल गर्ग के बारे में जानकारी प्राप्त हुई वह बिना विलंब किए डॉ. सलिल गर्ग से चिकित्सकीय परामर्श हेतु ग्वालियर मध्यप्रदेश से श्री महंत इंदिरेश अस्पताल, देहरादून पहुंचे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई पीसीएस–प्री की परीक्षा (PCS-Pre exam)

डॉ सलिल गर्ग द्वारा उनकी हृदय संबंधित जांच करने के बाद पाया गया की मरीज को असामान्य हृदय ताल संबंधित परेशानी है तथा उनको पेसमेकर लगाने की सलाह दी गई। मरीज की सहमति के बाद उनको पेसमेकर लगाया गया जिसे लगाने के बाद मरीज पूर्ण रूप से स्वस्थ है और पहले से बेहतर महसूस कर रहे है।

इस केस की खास बात यह रही है कि मरीज़ को हार्ट सम्वन्धित अति गम्भीर परेशानी होने के बावजूद वह पेसमेकर लगाने के लिए ग्वालियर से देहरादून श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल आए। पेशेंट बिशना सिंह जी उपचार के बाद अस्पताल से सम्बन्धित अपने संस्मरण सांझा करते हुए जानकारी दी कि उन्हें डॉ सलिल गर्ग और श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल की सेवाओं पर विश्वास था इसलिए वह ग्वालियर से सीधा देहादून उपचार के लिए आए।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी जीत : उपचुनाव में मिली जीत पर कांग्रेसियों ने मनाया जश्न, भाजपा को बड़ा झटका...

उन्होंने कहा कि श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में एक छत के नीचे कॉर्डियोलॉजी उपचार की सभी सुविधाएं उपलब्ध होने के कारण मरीजों को बेहतर उपचार मिल रहा है।

डॉ. सलिल गर्ग द्वारा पिछले तीन साल में 500 से अधिक पेसमेकर द्वारा असामान्य हृदय ताल संबंधित मरीजों का इलाज किया गया है जिनमे से 5 माइक्रा पेसमेकर (दुनियां का सबसे छोटा पेसमेकर) है तथा दूसरे प्रदेशों के बड़े नामचीन अस्पताल में भी डॉ सलिल गर्ग को प्रॉक्टर के रुप में जटिल ह्रदय रोगों के उपचार हेतु आमंत्रित किया जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  SDG Index-2023 की रिपोर्ट में देश में ''उत्तराखण्ड'' ने हासिल किया प्रथम स्थान, रचा नया कीर्तिमान

मरीजों की बेहतर सेवा के लिए कार्डियोलॉजी विभाग में कुशल डॉक्टरों की टीम व सभी आधुनिक मशीनें, दो अत्याआधुनिक कैथ लैब व संसाधन उपलब्ध हैं। यही कारण है कि देश के विभिन्न राज्यों से हार्ट पेशेंट्स श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में उपचार के लिए पहुंच रहे हैं।

कार्डियोलॉजी विभाग में 5 कॉर्डियोजिस्ट की बड़ी टीम के साथ डीएम सीट्स उपलब्ध हैं। कॉर्डियोलॉजी के जटिलतम मेडिकल केसेज का उपचार विशेषज्ञ डॉक्टरों की देखरेख में किया जाता है।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top