उत्तराखंड

बड़ी खबर: दीपावली की रात हरिद्वार जिले में 11 स्थानो पर हुए अग्निकांड

Join our WhatsApp Group

दीपावली की रात हरिद्वार जिले में 11 स्थानो पर हुए अग्निकांड

दीपावली पर्व पर फायर सर्विस की सतर्कता एवं त्वरित कार्रवाई से अग्निकांड में क्षति को काबू किया गया

इन स्थानों में लगी आग

1. दिनांक 12 नवंबर 2023 को समय 19.42 बजे मिसरपुर अजीतपुर में भूसे की ढेर में आग लगने की सूचना मिलने पर अग्निसुरक्षा ड्यूटी के लिए कनखल क्षेत्र में तैनात फायर यूनिट तुरंत घटनास्थल पहुंची तथा उक्त भूसे की ढेर में लगी आग को पूर्ण रूप से बुझाकर शांत किया।

2. दिनांक 12 नवंबर 2023 को समय 23.12 बजे हजारीबाग निकट सेक्टर-2 के अंतर्गत कबाड़ी के गोदाम में आग लगने की सूचना मिलने पर फायर स्टेशन मायापुर से एक फायर यूनिट तुरंत घटना स्थल पहुंची,आग की अधिकता को देखते हुए शहर क्षेत्र में दीपावली पर्व में अग्नि सुरक्षा व्यवस्था हेतु लगी तीन अन्य फायर यूनिटों को भी घटनास्थल पर बुलाया गया।

चारों फायर यूनिटों द्वारा लगातार लगभग 6 घंटे अथक परिश्रम एवं मेहनत से अग्निशमन कार्य कर आग को पूर्ण रूप से बुझाकर शांत किया तथा आस पास स्थित मकानों को भी आग की चपेट में आने से सुरक्षित बचाया गया। आग की विकराल लपटों के कारण कबाड़ के गोदाम के पीछे स्थित मकान में चार लोग घर में फंस गए थे जिसमें एक प्रेग्नेंट महिला भी थी। फायर यूनिट द्वारा सभी को सुरक्षित बाहर निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।

आग के कारण कबाड़ गोदाम के दोनों और स्थित मकानों को गर्मी,आग की तपन एवं धुएं से आंशिक क्षति पहुंची, तथा नाथीराम कश्यप के मकान के फ्रंट साइड में मौजूद दीवारों, दरवाजा, खिड़कियों, शीशे, बिजली के मीटर, सीसीटीवी कैमरे तथा हीरो पैशन प्रो मोटरसाइकिल को जलने से क्षति पहुंची। कबाड़ गोदाम में मौजूद कबाड़ सामग्री पेंट के डिब्बे, तेल के टीनों, बिजली की तार व प्लास्टिक सामान इत्यादि को जलने से क्षति पहुंची।

यह भी पढ़ें 👉  अलर्ट : राजधानी देहरादून के समस्त स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों में कल अवकाश घोषित, देखें आदेश

3. दिनांक 12 नवंबर 2023 को ज्वालापुर कटरा बाजार में कबाड़ में आग लगने की सूचना मिलने पर कनखल क्षेत्र में तैनात फायर यूनिट घटना स्थल पहुंची, तथा आपको पूर्ण रूप से बुझाकर शांत किया।

4. दिनांक 12 नवंबर 2023 को श्रीगंगा अपार्टमेंट पुरुषोत्तम बिहार के निकट टेंपो में आग लगने की सूचना मिलने पर कनखल क्षेत्र में तैनात फायर यूनिट घटनास्थल पहुंची, घटनास्थल पहुंचने से पूर्व स्थानीय लोगों द्वारा आग बुझा दिया गया था।

5. आज दिनांक 13 नवंबर 2023 को समय 01.05 बजे पांडे वाली गूगल मंदिर के निकट टाटा एसीई (छोटा हाथी) में आग लगने की सूचना मिलने पर कनखल क्षेत्र में तैनात फायर यूनिट घटनास्थल पहुंची, आग छोटा हाथी तथा नीचे पड़े मोबिल ऑयल में लगी थी, फायर यूनिट द्वारा आपको पूर्ण रूप से बुझाया गया।

6. दिनांक 12 नवंबर 2023 को फायर स्टेशन रुड़की को प्राप्त सूचना के आधार पर घटनास्थल निकट मुख्य डाकघर सिविल लाइन रुड़की थाना सिविल लाइन रुड़की पहुंचे देखा तो पंजाब एंड सिंध बैंक के ऊपर एक घर में बिजली के मीटर में आग लगी थी। लाइट कटवा कर फायर यूनिट रुड़की द्वारा तत्काल गाड़ी से ही मॉनिटर ब्रांच चलाकर उक्त आग को तुरंत ही काबू में पा लिया रसोईघर एवं अंदर घर की ओर बढ़ने से भी रोक लिया एक बहुत बड़ी क्षति होने से बचा लिया गया उक्त मकान में किराएदार के रूप में रह रहे सीनियर सिटीजन श्री अशोक कुमार आहूजापुत्र स्वर्गीय के एल आहूजा अपनी वृद्धि पत्नी के साथ रह रहे हैं। उक्त दोनों वरिष्ठ नागरिकों ने फायर सर्विस द्वारा की गई की कार्रवाई की खुले मन से प्रशंसा की एवं आशीर्वाद एवं धन्यवाद भी दिया।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री ने किया ''सोलर वाटर हीटर अनुदान योजना पोर्टल'' का शुभारंभ

आग से विद्युत मीटर वायर आदि जल गए थे अन्य कोई जनहानि नहीं हुई आग बुझाने पर दोनों वरिष्ठ नागरिक नागरिक बेहद भावुक हुए फायर यूनिट टीम द्वारा दोनों वरिष्ठ नागरिकों को आश्वस्त किया गया कि कभी भी भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आप हमारी टीम से संपर्क कर सकते हैं।

7. दिनांक 12 नवंबर 2023 को समय घटनास्थल सिविल लाइन पोस्ट ऑफिस के पास समय आग लगी है सूचना प्राप्त होते ही अग्निकांड में कार्य करने के उपरांत तुरंत ही सूचना प्राप्त हुई कि बीएसएम चौक के पास कौशिक पैथोलॉजी वाली गली में भयंकर आग लगी है सूचना प्राप्त होते ही टीम घटनास्थल पर पहुंची। घटनास्थल पर जाने के लिए रास्ता बेहद सकरा था चालकों की सूझबूझों से बहुत मुश्किल से मोटर फायर इंजन को घटनास्थल तक पहुंचा देखा तो एक कबाडी के गोदाम में भयंकर आग लगी थी फायर यूनिट द्वारा तुरंत 2 होज पाइप फैलाकर पंपिंग कर आग को बुझाया शुरू किया आग भयंकर एवं खतरनाक थी आग की लपटेआसमान छू रही थी फायर सर्विस टीमों द्वारा कड़ी मेहनत अथक प्रयास एवं लगन से उक्त आग को तुरंत ही नियंत्रण में कर लिया गया आग अधिक होने के कारण पटाखा मार्केट नेहरू स्टेडियम में तैनात फायर यूनिट को भी मौके पर बुला लिया गया था रास्ता संकरा एवं गली होने के कारण रिले पंपिंग की गई उक्त कबाड़ गोदाम आवासीय बस्ती में होने के कारण आसपास के मकानो के लिए भी खतरा बन सकता था फायर ब्रिगेड की तत्काल की गई कार्रवाई से एक बहुत बड़ी जन धन क्षति होने से बचा लिया गया।

यह भी पढ़ें 👉  अलर्ट : उत्तराखण्ड में भारी से अत्यन्त भारी वर्षा की चेतावनी! आपदा विभाग ने जारी किया अलर्ट

8. दिनांक 13 नवंबर 2023 को समय प्रातः काल 3:30 पर सूचना प्राप्त हुई कि गणेश चौक गणेशपुर थाना गंग नहर रुड़कीके पास एक कार में आग लगी है सूचना प्राप्त होते ही फायर यूनिट रुड़की तत्काल घटनास्थल पर पहुंची घटनास्थल पर पहुंच कर देखा तो एक कार में भयंकर आग लगी थी फायर यूनिट रुड़की द्वारा तुरंत ही मोटर फायर इंजन से होज रील फैलाकर पंपिंग कर उक्त आग को तत्काल ही काबू में कर लिया गया उक्त कर में सीएनजी किट लगी होने के कारण बहुत बड़ा हादसा भी हो सकता था लेकिन फायर सर्विस के रिस्पांस टाइम एवं की गई कार्रवाई से उक्त हादसा को होने से पहले ही बचा लिया।

9. दिनांक 13.11.2023 को पुरानी सब्जी मंडी, मेन बाजार, लक्सर में दुकानों के बाहर लगे प्लास्टिक की तिरपाल में आग लगी थी जिसे फायर सर्विस लक्सर द्वारा पूर्ण रूप से बुझाया गया।

10. दिनांक 13.11.2023 को दिल्ली रोड निकट सक्षम हॉस्पिटल मंगलौर में गन्ने की खोई में लगी आग को मंगलौर की फायर यूनिट द्वारा पूर्ण रूप से बुझाया गया।

11, दिनांक 13.11.2023 को मैसेज होरिजन रिक्लेम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड शिव गंगा इंडस्ट्रियल एरिया भगवानपुर में लगी आग को फायर यूनिट भगवानपुर द्वारा पूर्ण रूप से बुझाया गया।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top