अच्छी खबर : किनसुर में आजीविका मिशन के अंतर्गत ”हिलांश ग्राम संगठन किनसुर” का किया गया गठन, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा : शाह 

अच्छी खबर : किनसुर में आजीविका मिशन के अंतर्गत ”हिलांश ग्राम संगठन किनसुर” का किया गया गठन, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा : शाह 

द्वारीखाल/इंफो उत्तराखंड

द्वारीखाल ब्लॉक के ग्राम पंचायत किनसुर में आजीविका मिशन के अंतर्गत ”हिलांश ग्राम संगठन किनसुर” का गठन किया गया है। इस मिशन के अंतर्गत कई स्वयं सहायता समूहों ने प्रतिभाग किया।

देखें वीडियो :-

किनसुर प्रधान दीपचन्द शाह ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम पंचायत किनसुर में अजीविका मिशन के अंतर्गत ”हिलांश ग्राम संगठन किनसुर” का गठन किया गया, उन्होंने बताया कि इस अवसर पर ग्राम पंचायत के दुर्गा स्वयं सहायता समूह, शक्ति स्वयं सहायता समूह, गंगा स्वयं सहायता समूह एवं तीन गठित स्वयं सहायता समूहों की महिलाओ ने भाग लिया।

शाह ने बताया कि इस एक दिवसीय ‘आजीविका मिशन एवं बचत कार्यशाला में आजीविका मिशन द्वारीखाल के प्रबंधक सौरभ कुमार निर्मोही मौजूद रहे।

इस मौके पर सभी समूह की महिलाओं को बचत, कृषि, पशुपालन के तहत बकरी पालन, मुर्गीपालन, गौ पालन, मौन पालन, मत्स्य पालन आदि के बारे विस्तृत जानकारी दी गयी। इस दौरान आजीविका मिशन के प्रबंधक ने स्वयं सहायता समूहों को नि:शुल्क व्यवसायिक ट्रेनिंग देने का आश्वासन भी दिया गया है।

शाह ने बताया कि ग्रामीणों की आजीविका बढ़ाने के लिए उन्होंने हरसम्भव मदद देने की बात कही है, जिसमें ग्रामीणों को चाहिए कि अधिक से अधिक संख्या में कार्यक्रम से जुड़कर योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन होने से ग्रामीणों में जागरूकता आएगी और उनकी आजीविका में इससे सुधार होगा।

प्रधान ने स्वयं सहायता समूह से जुड़ी सभी महिलाओं का कार्यक्रम में शामिल होकर इसे सफल बनाने में योगदान देने पर आभार जताया है।

                                     दीपचन्द शाह
                               प्रधान ग्राम पंचायत किनसुर 
                                           द्वारीखाल

हिल न्यूज़