उत्तराखंड

ब्रेकिंग : चमोली में हुए हादसे की मजिस्ट्रियल जाँच रिपोर्ट आयी सामने, की गई ये संस्तुति, पढ़िए विस्तार से…

Join our WhatsApp Group
  • चमोली नमामि गंगे एसटीपी प्लांट पर करंट से हुई लोगो को मौत के मामले मे मजिस्ट्रियल जाँच रिपोर्ट आयी सामने

रिपोर्ट भगवान सिंह /चमोली

मजिस्ट्रियल जांच के लिए नामित अपर जिलाध्यक्ष मजिस्ट्रेट चमोली डॉ अभिषेक त्रिपाठी ने शासन को अपनी जांच रिपोर्ट सौंप दी गई है। इस जांच में एसटीपी प्लांट की विद्युत व्यवस्था अनुबंध और सुरक्षा के मानकों के अनुरूप नहीं पाया गया, जिस करण एसटीपी प्लांट में अर्थिंग होने से फैला था।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर : तीन साल की बच्ची को आँगन से उठा ले गया गुलदार...

आपकों बता दें कि परिसर मे करंट प्लांट मे 19 जुलाई को शॉर्ट सर्किट होने से कंट्रोल पैनल और मेन पैनल में आया फाल्ट और अर्थिंग की वैल्यू भी मानकों से अधिक पाई गई है। एसटीपी प्लांट में विद्युत सुरक्षा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार नहीं लगाया गया था एमसी जंक्शन बॉक्स और उचित क्षमता वाले एमसीसीबी विद्युत विभाग और जल संस्थान के कार्मिकों के बीच आपसी समन्वय को भी बताया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा चार हजार आठ सौ (4800) करोड़ के निवेश का करार

हादसे की वजह जांच रिपोर्ट मे दुर्घटना के लिए उत्तराखंड पेयजल निगम, जल संस्थान, जय भूषण मलिक कांट्रेक्टर पटियाला, कॉन्फिडेंट इंजीनियरिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और भास्कर महाजन डायरेक्टर एक्सीस कंट्रोल्स दिल्ली को जिम्मेदार बताया गया है।

जांच रिपोर्ट में नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत ज्वाइंट वेंचर पर मैसेज जयभूषण मलिक कांटेक्ट पटियाला और मैटर से कॉन्फिडेंट इंजीनियरिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कोयंबटूर के अनुबंध को निरस्त करने की संस्तुति ज्वाइंट वेंचर फर्म द्वारा बैंक गारंटी के रूप में उत्तराखंड पेयजल निगम को दी गई 110.75 लाख की बैंक गारंटी को भी जब्त करने की संस्तुति दी गई है, साथ ही दंडात्मक कार्रवाई भी की जायेगी।‌

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर : तीन साल की बच्ची को आँगन से उठा ले गया गुलदार...

वहीं प्रदेश के समस्त सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और ऐसे अन्य प्रतिष्ठान जिसमें विद्युत सुरक्षा की चूक होने की संभावना है, उसे विद्युत सुरक्षा विभाग से ऑडिट भी कराए जाने की संस्तुति दी गई है।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top