Video : मंत्री गणेश जोशी बोले : प्रधानमंत्री मोदी ने बनाया देश की गर्वनेंस को परफॉरमिंग गर्वनेंस

Video : मंत्री गणेश जोशी बोले : प्रधानमंत्री मोदी ने बनाया देश की गर्वनेंस को परफॉरमिंग गर्वनेंस

 

सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास, नारे के साथ 2014 से नरेंन्द्र मोदी ने किया देश की रीति-नीति का कार्याकल्प : मुख्यमंत्री पुष्कर धामी।

देहरादून/इंफो उत्तराखंड

मोदी सरकार के सफल 8 साल पूर्ण होने के अवसर पर आज मसूरी विधानसभा अंतर्गत सर्वे स्टेडियम, हाथीबड़कला में राज्य स्तरीय लाभार्थी सम्मेलन तथा विशाल गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर सुबह के सत्र में ग्राम्य विकास विभाग के तत्वाधान में कृषि, उद्यान तथा गाम्य विकास विभाग की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित प्रदर्शनी स्टॉल का उद्घाटन कृषि मंत्री गणेश जोशी ने किया।

शाम के सत्र में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, कृषि मंत्री गणेश जोशी तथा शहरी विकास मंत्री प्रेम चन्द्र अग्रवाल सहित महानगर देहरादून के विधायगणों द्वारा गरीब कल्याण सम्मेलन तथा लाभार्थी संवाद कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया।

इस दौरान अनन्त गोपाल संगीत प्रतिभा संस्था तथा गुरूकुल संस्था की संस्थापिका प्रतिभा श्रीवास्तव द्वारा कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं पर आधारित नृत्यनाटिका का मंचन भी किया।

मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाएं

1. उद्यान विभाग द्वारा संचालित एप्पल मिशन योजनांतर्गत 6 करोड़ की धनराशि को दोगुना कर 12 करोड़ करने की घोषणा की।

2. राज्य में कीवी फल उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु मुख्यमंत्री राज्य कृषि विकास योजनांतर्गत रुपए 18 करोड़ स्वीकृत करने की घोषणा की।

इस दौरान दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना के तहत अपोलो मेडिस्किल के सहयोग से मेडिकल क्षेत्र से संबंधित विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षित ग्रामीण अभियर्थियों को रोजगार नियुक्ति पत्र भी वितरित किए गए।

*सम्मेलन को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि* मोदी सरकार के सफल 8 साल पूर्ण होने पर आप सभी लोगों को बधाई देता हूं और मोदी को धन्यवाद देता हूं। और ऐसा करने के लिए मेरे पास एक नहीं बल्कि कई वजहें हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने अपने 8 साल के कार्यकाल में यह साबित किया है, कि राजनीतिक इच्छाशक्ति वाली सरकार हो तो महत्पूर्ण फैसलों की बदौलत देश की दशा और दिशा बदली जा सकती है।

मोदी ने जबसे देश की बागडोर संभाली है उन्होंने देश में राजनीति की दिशा को ही बदल कर रख दिया है। दशकों से राज कर रही पार्टियों को भी आज मोदी जी ने परफॉरमेंस करने पर बाध्य कर दिया है।

मोदी रिफार्म, परफार्म और ट्रांसफार्म के नारे को केन्द्र सरकार तथा राज्यों की सरकारों का मूल मंत्र बना दिया है। यहां तक कि हम पर भी परफॉर्म करके दिखाने की जिम्मेदारी है।

ऊर्जावान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के नेतृत्व में सरकार अपना रिपोर्ट कार्ड हर 100 दिन में आपके बीच रख रहे हैं। इसी प्रकार पूरा देश रिफार्म यानि पूरानी बेकार की कार्यप्रणाजी को बदल रहा है। परफार्म यानि काम करके दिखा रहे हैं और ट्रांसफार्म यानि इस प्रकार देश हर दिशा में विकास की ओर बदल रहा है।

चाहे घरेलू चुनौतियों से निपटते हुए राष्ट्र को विकास की पटरी पर दौड़ाने का प्रश्न हो अथवा विदेशनीति के मोर्चे पर देश की छवि को स्थापित करने का काम। मोदी के कुशल नेतृत्व में आज भारत देश हर स्तर पर विश्वगुरू बनने की ओर अग्रसर है।

हाल के वर्षां में सरकार के सामने कोरोना महामारी और ध्वस्त होती इकोनॉमी जैसी चुनौतियां सामने आईं लेकिन इन चुनौतियों से जूझते हुए मोदी सरकार ने देश की विकास यात्रा को नई गति दी है। देश के अन्नदाता किसानों की उपज को उचित दाम दिलाने के लिए मोदी ने कई प्रयास किए हैं।

आज का किसान बिचौलियों को मोहताज नहीं है ई-नाम पोर्टल पर मंडियों को ऑनलाईन किया जा चुका है। कृषि उपजों को उचित दाम दिलाने के लिए एमएसपी का निर्धारण किया गया है। किसानों को सीधी राहत प्रदान करने के लिए किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में हर साल 6000 रूपए डाले जा हैं।

*मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा कि* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास, नारे के साथ 2014 से नरेंन्द्र मोदी ने किया देश की रीति-नीति का कायाकल्प डिजिटल भारत का नारा दिया था।

इन 8 सालों को उन्होंने भारत को डिजिटल इकोनॉमी बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। पहले की एक पार्टी और एक परिवार की सरकार सिर्फ कुछ घरानों के हितों को साधने के लिए नीतियां बनाती थी।

मोदी ने पंडित दीनदयाल जी के सिद्धांतों पर आधारित अंत्योदय आधारित योजनाएं बनाने की नींव डाली। यह सही मायने में जनता का, जनता के लिए और जनता के बेटे द्वारा शासन है। देश के प्रत्येक परिवार को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को जनधन की शुरुआत की थी।

अभी तक जनधन योजना के तहत देश में 45 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले जा चुके हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के नाम पर ज्यादा जनधन खाते खुले हैं। कोरोना संकट के दौरान महिलाओं के इन्हीं बैंक खातों में सहायत राशि पहुंचाई गईं।

इसके अलावा लोगों को हर तरह की सब्सिडी का लाभ इसी अकाउंट के जरिये मिल रहा है। उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस मुहैया कराती है। अब तक 9 करोड़ से अधिक माताओं-बहनों को स्वच्छ ईधन के तौर पर रसोई गैस उपलब्ध करवाई जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि देश ही नहीं दुनिया के सबसे बड़ी हेल्थ बीमा योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को 5 लाख रुपये तक का नकदी रहित (कैशलेस) स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है। देश में में 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ सदस्यों को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

हर घर नल योजना यानि जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक घर तक स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2024 तक लगभग दो करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य निर्धारित है।

आज देश के प्रत्येक नागरिक को पानी, सड़क, घर तथा उपचार जैसी बुनियादी सुविधाएं ना सिर्फ मिल रहीं हैं। बल्कि इसकी सख्त मॉनिटरिंग के लिए डिजिटल प्लेटफार्म तैयार किए गए हैं। गरीब का पैसा आज सीधे गरीब के खाते तक पहुंच रहा है।

आपने राज्य में ही ऑल वेदर रोड तथा पहाड़ों पर रेल जो कि एक सपना जैसा था आज साकार हो रहा है। एक सशक्त तथा जनता के लिए संवेदनशील नेतृत्व ही यह काम कर सकता है। यही कारण है कि आज मोदी जी का नाम छोटे – छोटे बच्चों तक की जुबान पर है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार विकल्प रहित संकल्प के नारे के आधार पर काम कर रही है। हम भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में राज्य की जनता को शामिल कर रहे हैं। हमने 1064 नम्बर जारी किया है जिस पर लोग भ्रष्टाचारियों के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं।

इस दौरान राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, धर्मपुर विधायक विनोद चमोली, भाजपा महानगर अध्यक्ष सीताराम भट्ट, मंडल अध्यक्ष पूनम नौटियाल, महामंत्री सुरेन्द्र राणा, आरएस परिहार, निरंजन डोभाल, कार्यक्रम संयोजक अनिल गोयल, मंजीत रावत, अनुज रोहिला, भुपेन्द्र कठैत, अजीत चौधरी, ज्योति कोटिया, संध्या थापा, भावना चौधरी, अनुज कौशल भी उपस्थित रहे।

उत्तराखंड