उत्तराखंड

देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में नेशनल टेक्नो फेस्ट ‘नवधारा’ का शुभारम्भ, सम्मेलन में जुटीं देशभर के शिक्षा जगत की हस्तियां

Join our WhatsApp Group

हमारी युवा पीढ़ी विकसित भारत का आधार है – राज्यपाल
– देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में नेशनल टेक्नो फेस्ट ‘नवधारा’ का शुभारम्भ
– उच्च शिक्षा सम्मेलन में जुटीं देशभर के शिक्षा जगत की हस्तियां

देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय ‘नवधारा’ नेशनल टेक्नो फेस्ट एंड हायर एजुकेशन कॉन्क्लेव का शुभारम्भ हुआ, जिसमें मुख्य अतिथि उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी की क्षमता, कल्पनाशीलता और देशभक्ति की भावना ही विकसित भारत का आधार है।

विकसित भारत-2047 को आधार बनाकर विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित ‘नवधारा’ में देशभर के छात्र वर्किंग मॉडल्स बनाकर अपनी वैज्ञानिक कुशलता का लोहा मनवा रहे हैं, जिसमें विजेताओं को पांच लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जायेगी।

सोमवार को देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय ‘नवधारा’ नेशनल टेक्नो फेस्ट एंड हायर एजुकेशन कॉन्क्लेव की शुरुआत हुयी, जिसमें देशभर के जाने माने विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों के कुलाधिपति और कुलपति हिस्सा ले रहे हैं। सम्मेलन का उद्देश्य नयी शिक्षा नीति के तहत उद्योगपरक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विचार मंथन करना है ताकि विकसित भारत-2047 के सपने को साकार किया जा सके।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर : बकरी चुगाने गए युवक पर भालू ने किया हमला, अस्पताल में भर्ती, देखें Video

इस दौरान मुख्य अतिथि उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने कहा कि हमारे राष्ट्रीय महत्व के लिए बेहतरीन उच्च शिक्षा का निर्माण एक महत्वपूर्ण चुनौती है, जिसमें शिक्षा प्रणाली को प्रौद्योगिकी और अनुसंधान से जोड़ने पर बल दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि टेक्नो फेस्ट ‘नवधारा’ अर्थात नौ धाराओं का संगम, जिसमें छात्रों का उत्साह, तकनीकी और अन्वेषण का बेजोड़ मेल है और यही प्रयास विकसित भारत के सपने को साकार करेगा। वहीं, विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी और यूसर्क, देहरादून की निदेशक डॉ अनीता रावत भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें 👉  दहशत : श्रीनगर गढ़वाल में गुलदार का आंतक, श्रीकोट में बच्ची पर हमला

अतुल कोठारी ने कहा कि विकसित भारत बनने का ये अमृतकाल है, जिसमें प्रौद्योगिकी और अनुसंधान को तेज़ी से अपनाना होगा। ‘नवधारा’ का आयोजन इसी कड़ी में मील का पत्थर साबित होगा। नेशनल टेक्नो फेस्ट में देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी सहित देशभर की लगभग 100 से ज़्यादा टीमें वर्किंग मॉडल्स प्रदर्शित कर रही हैं, जिसमें विजेताओं को पुरस्कार स्वरुप पांच लाख रुपये की इनामी धनराशि प्रदान की जायेगी। वहीं, नवधारा में पैनल डिस्कशन के अलावा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, कृषि, स्वास्थ्य क्षेत्र के अंतर्गत टेक्निकल कॉम्पटीशन का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें छात्र अपनी वैज्ञानिक कुशलता का प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, विभिन्न उद्योग भी प्रदर्शनी आयोजित कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  डोईवाला : उच्च न्यायालय को ऋषिकेश स्थानांतरण करने के समर्थन में चलाया अभियान... आप भी दे सकते है अपनी राय

इस अवसर पर देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफ़ेसर डॉ प्रीति कोठियाल ने राज्यपाल सहित सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया और कहा कि जिस प्रकार ‘नवधारा’ में छात्रों का उत्साह देखने को मिल रहा है उससे विकसित भारत-2047 का सपना पूर्ण होता दिख रहा है। सम्मलेन के ज़रिये हमारा प्रयास है कि नयी शिक्षा नीति के तहत विचार मंथन कर उच्च शिक्षा में उद्योगपरक शिक्षा आधारित पाठ्यक्रम को बढ़ावा दिया जा सके।

कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय कुलाधिपति संजय बंसल और उपकुलाधिपति अमन बंसल की देखरेख में किया जा रहा है। इस दौरान उपकुलपति डॉ आरके त्रिपाठी, डीएए डॉ संदीप शर्मा, मुख्य सलाहकार डॉ एके जायसवाल सहित विभिन्न गणमान्य व्यक्ति, शिक्षक व छात्र उपस्थित रहे।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top