ब्रेकिंग : नये सहकारिता सचिव डॉ बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने यहां किया औचक निरीक्षण। निरीक्षण के दौरान एक- एक चीज की जानकारी की हासिल

ब्रेकिंग : नये सहकारिता सचिव डॉ बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने यहां किया औचक निरीक्षण। निरीक्षण के दौरान एक- एक चीज की जानकारी की हासिल

इंफो उत्तराखंड/देहरादून

नये सहकारिता सचिव डॉ बीवीआरसी पुरुषोत्तम सहकारिता को बारीकी से जानने के लिए गांव और न्याय पंचायत स्तर पर सहकारी समितियों के निरीक्षण करने पहुँच रहे हैं।

 

आज सोमवार सुबह जोगीवाला स्थित बहुउद्देशीय अजबपुर कलां किसान सेवा सहकारी समिति लि0 में उन्होंने निरीक्षण कर एक एक चीज की जानकारी हासिल की। सचिव अन्य दिनों में और समितियों का भी निरीक्षण करेंगे।

 

जोगीवाला अजबपुर कलां किसान सेवा समिति अपने आप में राज्य में बड़ी समितियों में एक है। इस समिति का डिपॉजिट गत वर्ष 63 करोड़ 59 लाख15 हज़ार रुपये है। तथा समिति में एक करोड़ 61रुपए प्रॉफिट कमाया है।

 

 

सचिव पुरुषोत्तम ने समिति के कर्मचारियों से उनकी सीट में जाकर बैंकिंग प्रक्रिया के बारे में जाना। समिति के अध्यक्ष लेखराज अग्रवाल ने सचिव के सम्मुख ₹  100 अपने खाते में डाल कर इस जमा की प्रक्रिया को बताया। गौरतलब है कि अजबपुर समिति का 2021 में पूर्णता कंप्यूटराइजेशन हो गया था।

 

सचिव पुरुषोत्तम ने कहा कि, समिति ज्यादा से ज्यादा किसानों को योजनाओं का लाभ दें। तथा समिति और उत्कृष्टता के साथ कार्य करें। उन्होंने एमपैक्स के कार्य पर संतोष व्यक्त किया।

अजबपुर समिति की स्थापना 1977 में हुई थी वर्तमान में इस समिति में एक न्याय पंचायत 12 गांव आते हैं। अपर निबंधक आनंद शुक्ला ने शुरुआत से ही देहरादून की अजबपुर कलां को आदर्श सोसाइटी बताया।

समिति के अध्यक्ष लेखराज अग्रवाल व सचिव अरुण कुमार शर्मा ने बताया कि गत वर्ष समिति ने अल्पकालीन कृषि ऋण , मध्यकालीन ऋण किसानों को दिया जा रहा है। उन्होंने सचिव को बताया कि समिति ने खाद बीज का व्यवसाय 1 साल में 8 लाख 92 हज़ार किया है।

इस मौके पर अपर निबंधक ईरा उप्रेती , ए आर देहरादून वीरभान सिंह, एडीओ रायपुर मनोज फर्स्वाण मौजूद आदि अधिकारी मौजूद थे।

उत्तराखंड