ब्रेकिंग : स्कूलों में 2 साल के बाद इस सत्र में होंगी मासिक परीक्षाएं। आदेश जारी

ब्रेकिंग : स्कूलों में 2 साल के बाद इस सत्र में होंगी मासिक परीक्षाएं। आदेश जारी

देहरादून/ इंफो उत्तराखंड

 

शिक्षा विभाग से जुड़ी बड़ी खबर, शिक्षा विभाग ने अब प्रदेश में 17 हजार से अधिक स्कूलों में पहली कक्षा से बारहवीं तक पढ़ रहे करीब 10 लाख विद्यार्थियों को इसकी शैक्षणिक सत्र 2022 -23 तक हर महीने परीक्षा देनी होगी।

 

शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी की ओर से इस संबंध में सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि हर स्कूलों में मासिक परीक्षा कराई जाएंगी।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग : उत्तराखंड आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय में अटैच चिकित्साधिकारियों को किया गया तत्काल कार्यमुक्त। देखें आदेश

 

 

शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक प्रदेश में अब पिछले 2 सालों से शैक्षिक गतिविधियां प्रभावित हुई है इसलिए अब स्कूलों के अनियमित संचालन की वजह से इस बीच मासिक परीक्षा नहीं की जा सकी, जिस कारण अब स्कूलों में भौतिक रूप से पढ़ाई शुरू हो गई। इसलिए अब शैक्षिक सत्र 2022-23 में जो कि 1 अप्रैल 2022 से शुरू होकर 31 मार्च 2023 तक चलेगा। आदेश में यह भी कहा गया है कि समस्त जनपद निदेशक माध्यमिक एवं प्रारंभिक शिक्षा जारी पंचांग के अनुसार मासिक परीक्षाएं कराई जाएंगी

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग : निरीक्षक मनोज मनवाल को प्रभारी निरीक्षक कोतवाली डोईवाला के पद पर किया नियुक्त। देखें आदेश

 

आदेश के अनुसार सभी ब्लाक के सात सर्वेक्षण स्कूलों को छोड़कर समस्त स्कूलों में मासिक परीक्षाओं का मूल्यांकन उसी स्कूल के शिक्षकों द्वारा किया जाएगा। साथ ही मासिक परीक्षाओं की तिथि एवं पाठ्यक्रम के संबंध में निदेशक माध्यमिक एवं प्रारंभिक शिक्षा जनपदों को व समस्त मुख्य शिक्षा अधिकारी संबंधित विकासखंडों एवं विद्यालयों को अवगत कराएंगे।

उत्तराखंड