हिल न्यूज़

रुद्रप्रयाग : जिलाधिकारी मयूर दीक्षित व ब्लॉक प्रमुख प्रदीप थपलियाल ने किया आपदा प्रभावित गांवों का दौरा

Join our WhatsApp Group

रुद्रप्रयाग/इंफो उत्तराखंड 

विकास खंड जखोली के लुठियाग, चिरबटियां, त्यूंखर, धनौली, घरड़ा, मखेत, महरगांव, बुढ़ाना, लौंगा, सकलाना, पैंयाताल, मरड़ीगाड, रतनगढ़ आदि स्थानों पर हुई मूसलाधार बारिश से लोगों के आवासीय भवनों, गौशाला, कृषि भूमि के साथ ही सड़क मार्ग, पेयजल लाइनें, रास्तों आदि की बहुत क्षति हुई है। लोगों की मकानों व क़ृषि भूमि को काफी नुकसान पहुंचा है।

जखोली प्रमुख प्रदीप थपलियाल जैसे ही सतनीखील पहुंचे तो सड़क मार्ग पर आवाजाही की स्थिति न होने पर प्रदीप थपलियाल ने जिलाधिकारी मयूर दीक्षित को दूरभाष पर अवगत कराते हुए अभिलम्ब सम्बंधित विभागीय अधिकारियों के साथ नुकसान का जायजा लेने के लिए क्षेत्र में पहुंचने को कहा गया।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित अधिकारियों के साथ सीमांत क्षेत्र लुठियाग/चिरबटियां पहुंचे। मूसलाधार बारिश के कारण क्षेत्र में आवासीय भवन एवं कृषि भूमि को हुए नुकसान का मौके पर निरीक्षण कर प्रभावित लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुना।

यह भी पढ़ें 👉  श्री महंत इंदिरेश अस्पताल के कार्डियोलोजी विभाग में देश के विभिन्न राज्यों से पहुंच रहे मरीज

ग्रामीणों के नुकसान का आंकलन कर उचित मुआवजा देने को कहा। उन्होंने सभी अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई कर आपदा क्षेत्र का सर्वे करने, सभी प्रभावित परिवारों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने एवं मुआवजा वितरित करने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी के साथ ही उप जिलाधिकारी जखोली परमानन्द राम , तहसीलदार राम किशोर ध्यानी सहित लोनिवि के अधिशासी अभियंता जेएस रावत व अन्य अधिकारियों के साथ आपदाग्रस्त क्षेत्र चिरबटिया लुठियाग का मौके पर निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लिया।

यह भी पढ़ें 👉  श्री महंत इंदिरेश अस्पताल के कार्डियोलोजी विभाग में देश के विभिन्न राज्यों से पहुंच रहे मरीज

जिलाधिकारी ने बारिश एवं भूस्खलन से क्षतिग्रस्त हुए गांवों के रास्तों को मनरेगा के तहत मरम्मत करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने प्रभावित गांवों में विद्युत एवं पेयजल लाइनों को भी जो नुकसान हुआ है उन्हें जल्द से जल्द ठीक करने को कहा है।

उन्होंने काश्तकारों की कृषि भूमि, आवासीय भवन एवं फसलों को हुए नुकसान का तत्काल सर्वे करवाते हुए बिना देरी के प्रभावितों को उचित मुआवजा उपलब्ध कराये जाने के भी निर्देश दिए हैं। वहीं चिरबटिया लुठियाग के विजय पाल सिंह एवं बलदेव सिंह के मकान को हुए नुकसान को देखते हुए उन्हें सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  श्री महंत इंदिरेश अस्पताल के कार्डियोलोजी विभाग में देश के विभिन्न राज्यों से पहुंच रहे मरीज

जिलाधिकारी ने जिला भू वैज्ञानिक अधिकारी को आपदाग्रस्त क्षेत्र का भू गर्भीय निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने मखेत में क्षतिग्रस्त पुलिया का निर्माण त्वरित कार्रवाई से करने के निर्देश दिए, ताकि ग्रामीणों की आवाजाही में कोई समस्या न हो।

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि आपदाग्रस्त क्षेत्रों का त्वरित सर्वे करवाने के लिए अन्य तहसीलों के पटवारियों एवं लेखपालो की भी मदद के लिए बुलाया जाए, ताकि सर्वे जल्दी पूरा हो सके। ब्लाक प्रमुख प्रदीप थपलियाल ने सभी विभागीय अधिकारियों से कहा कि इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि कोई भी परिवार सर्वे से वंचित न रह जाए।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top