उत्तराखंड

जयपुर में हुई पहाड़ी युवक की हत्या की हो उच्चस्तरीय जांच

Join our WhatsApp Group

जयपुर के होटल में उत्तराखंड मूल के पहाड़ी युवक की हत्या की हो उच्चस्तरीय जाँच… 

राज्य में सरकारी और गैर सरकारी रोजगार के बहुत कम अवसर होने के कारण उत्तराखण्ड मूल के पहाड़ी युवक अपने प्रदेश समेत देश के कई राज्यों और विदेशों में जाकर होटल इंडस्ट्री में शेफ,वेटर और अन्य काम करने को विवश हैं।

अक्सर शिकायत मिलती है, कि कई होटलों में अत्यधिक काम करवाकर इन पहाड़ी युवकों का शारीरिक, श्रम कानूनों के तहत निर्धारित वेतन से भी कम वेतन देकर आर्थिक और रहने-खाने की उचित व्यवस्था न होने के कारण मानसिक-सामाजिक शोषण भी किया जा रहा है।

अपने प्रदेश में युवाओं को रोजगार के उचित अवसर उपलब्ध कराने में पूर्णतः असफल राज्य सरकार को इन होटेलियर भाईओं की सुरक्षा की गारंटी लेनी ही होगी।

ये हैं पूरा मामला :-

पिछले दिनों चंडीगढ़ के एक होटल में पौड़ी के युवक हैप्पी असवाल की हत्या/आत्महत्या की गुत्थी अभी सुलझ नहीं पायी है कि एक बार फ़िर जयपुर के हयात होटल में एक उत्तराखंड मूल के पहाड़ी युवक की कथित तौर पर हत्या की ख़बर आयी है।

यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा : जन सुविधा केंद्र में अभी भी पुराने सिस्टम पर चल रहे हैं सभी कार्य : संजय पांडे 

होटल के कर्मचारियों पर परिजनों ने हत्या का आरोप लगाया है। परिजनों ने जयपुर कोतवाली में हत्या की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। वहीं इस मामले की उच्च स्तरीय जाँच और युवक को न्याय दिलाने की माँग को लेकर पहाड़ी स्वाभिमान सेना आज सोमवार को मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन भी प्रेषित करेगी।

हल्दूचौड़ (नैनीताल) निवासी मयंक पपोला उर्फ निखिल (22) ने होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर जयपुर के प्रतिष्ठित हयात होटल में एक महीने पूर्व नौकरी शुरू की थी। तीन दिन पूर्व संदिग्ध परिस्थितियों में युवक की मौत हो गयी! इकलौते बेटे की मौत की खबर सुनने के बाद से माँ बेसुध हालत में है।निखिल के पिता का पहले ही निधन हो चुका है।

यह भी पढ़ें 👉  अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व बुद्धा टेम्पल, देहरादून में किया गया योगाभ्यास

अब इकलौता कमाने वाला युवक भी चल बसा है,ऐसे में पहले पति और और अब बेटे की मौत ने माँ को अंदर तक तोड़ दिया है।परिजनों का आरोप है कि मयंक की हत्या की गयी है।मयंक के शरीर पर चोट के निशान इस बात के गवाह हैं कि उसके साथ अनहोनी हुयी है। पहाड़ी स्वाभिमान सेना की टीम ने इस दुःखद घटना के बारे में जयपुर में गढ़वाल सभा के महासचिव प्रेम सिंह रावत जी से फोन पर वार्ता कर जानकारी हासिल की।

उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद बुधवार शाम को मयंक की बॉडी को लेकर परिजन गाँव निकल गए थे।पोस्टमार्टम रिपोर्ट अभी नहीं आयी है। प्रथम दृष्टया हत्या का ही मामला लगता है।इस मामले में पहाड़ी स्वाभिमान सेना मयंक को न्याय दिलाने की माँग को लेकर मुख्यमंत्री से मिलेगी और ज्ञापन सौंपेगी। साथ ही हमारी आप सभी से अपील है कि पहाड़ी युवक की कथित हत्या की उच्चस्तरीय जाँच के लिए निरंतर सरकार पर दबाव बनाएं।हम लोग जयपुर में कार्यरत पहाड़ी संगठनों के संपर्क में हैं और लगातार अपडेट ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून : प्रदेश के सभी राजकीय महाविद्यालयों में अब एक समान शुल्क लिया जाएगा

प्रदेश, देश और विदेश में होटल या किसी और संस्थान में काम कर रहे पहाड़ी युवकों से अनुरोध है कि अपनी स्वयं की सुरक्षा और परिवार की आपकी कुशलता के प्रति चिंता के मध्येनजर अपने आस-पास कार्य कर रहे पहाड़ी युवकों का संगठन बनाकर रखें और परिवार को अपनी खैरियत से अपडेट करते रहें।किसी भी आपात स्थिति में पहाडी स्वाभिमान सेना को सूचित करें, हम अपने नेटवर्क के माध्यम से आपको मदद पहुंचाने की भरसक कोशिश करेंगे।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top