ब्रेकिंग : डीएम व सीएमओ को दी स्वास्थ्य मेलों की जिम्मेदारी : धनसिंह रावत

ब्रेकिंग : डीएम व सीएमओ को दी स्वास्थ्य मेलों की जिम्मेदारी : धनसिंह रावत

वर्चुअल बैठक में विभागीय मंत्री ने दिये अधिकारियों को निर्देश

कहा, स्वास्थ्य मेलों में जनसहभागिता के लिए जनप्रतिनिधियों का सहयोग जरूरी

मुख्य सचिव ने कहा कि स्वास्थ्य के अलावा रेखीय विभागों की भी रहेगी भागीदारी

 

 

देहरादून/इंफो उत्तराखंड

 

आयुष्मान भारत योजना की चौथी वर्षगांठ पर सूबे के सभी 95 ब्लॉकों में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन का वृहद अयोजन किया जायेगा। सरकार की ओर से स्वास्थ्य मेलों में जनसहभागिता बढ़ाने तथा जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सभी जनपदों के जिलाधिकारियों एवं मुख्य चिकित्साधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी दी गई है। ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों को सफल बनाने में सूबे के आधा दर्जन से अधिक रेखीय विभाग भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।

 

 

सूबे के सहकारिता, विद्यालयी शिक्षा, उच्च शिक्षा, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत की अध्यक्षता में आज सचिवालय स्थित सभागार में ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेलों की समीक्षा की गई। जिसमें समस्त जिलों के जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्साधिकारियों ने वुर्चअल माध्यम से प्रतिभाग किया।

 

 

 

डॉ0 रावत ने बताया आयुष्मान भारत योजना की चौथी वर्षगांठ के मौके पर प्रदेश के सभी ब्लॉकों में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जायेगा। जिनके सफल आयोजन की जिम्मेदारी जिलाधिकारियों एवं मुख्य चिकित्साधिकारियों को दे दी गई है। अगामी 18 अप्रैल से 23 अप्रैल तक आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेलों में स्थानीय प्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये गये। इसके लिए अधिकारियों को सांसद, स्थानीय विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष एवं ब्लॉक प्रमुखों से समय लेकर स्वास्थ्य मेलों का आयोजन करने को कहा गया है।

 

 

डॉ0 रावत ने कहा कि स्वास्थ्य मेलों में मंडलायुक्त, जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी को भी खुद जाने के निर्देश दिये गये। साथ ही मेलों के सफल आयेजन के लिए रेखीय विभागों यथा पंचायतीराज, शिक्षा विभाग, सूचना विभाग, संस्कृति, राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण, समाज कल्याण, आयुष आदि विभागों से सहयोग लेने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये गये। विभागीय मंत्री ने बताया कि राज्य के हेल्थ एवं वेलनेस सेंटरों में 16 अप्रैल को टेली कंसल्टेशन कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे, जिसके लिए एम्स के विशेषज्ञ डॉक्टरों की भागीदारी सुचिश्चित की गई है।

 

 

 

ऐसे ही 17 अप्रैल को ईट राइट इंडिया, फिट इंडिया एवं योगा कार्यक्रम संचालित किये जायेंगे। बैठक में मुख्य सचिव डॉ0 एस0एस0 संधू ने रेखीय विभागों को समन्वय बनाने के निर्देश दिये हुए कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा। बैठक में मिशन निदेशक एनएचएम सोनिका ने स्वास्थ्य मेलों के आयोजन को लेकर पावर प्वाइंट प्रस्तुतिकरण दिया।

 

 

 

बैठक में मुख्य सचिव डॉ0 एस.एस. संधू, सचिव स्वास्थ्य डॉ0 पंकज पाण्डेय, प्रभारी सचिव उच्च शिक्षा दीपेन्द्र चौधरी, मिशन निदेशक एनएचएम सोनिका, महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा एवं निदेशक पंचायतीराज बंशीधर तिवारी, अपर सचिव आयुष राजेन्द्र सिंह, महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ0 तृप्ति बहुगुणा, निदेशक स्वास्थ्य डॉ0 शैलजा भट्ट, निदेशक संस्कृति बीना भट्ट, सहित विभिन्न रेखीय विभागों के अधिकारी एवं वर्चुअल माध्यम से समस्त जनपदों के जिला अधिकारी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी उपस्थित रहे।

स्वास्थ्य