रोजगार/नौकरी

स्वास्थ्य विभाग (Health Department) में रिक्त पदों को शीघ्र भरा जायेगाः डॉ. धन सिंह रावत

Join our WhatsApp Group

स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों को शीघ्र भरा जायेगाः डॉ. धन सिंह रावत

विभागीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिये निर्देश

कहा, बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिये पर्याप्त स्टॉफ जरूरी

देहरादून

स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत लम्बे समय से रिक्त पड़े विभिन्न संगर्वों के पदों को शीघ्र भरा जायेगा। इसके अलावा चिकित्सा सेवा चयन आयोग द्वारा चयनित नर्सिंग अधिकारियों को दिसम्बर माह के प्रथम सप्ताह में आयोजित होने वाले स्वास्थ्य रोजगार मेले में नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। इस संबंध में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दे दिये गये हैं।

सूबे चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने आज यमुना कॉलोनी स्थित शासकीय आवास पर स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक ली। जिसमें उन्होंने विभाग में लम्बे समय से विभिन्न संवर्गों के अंतर्गत रिक्त चल रहे पदों को शीघ्र भरने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये।

उन्होंने कहा कि सूबे में चिकित्सकीय सेवाओं को और सुदृढ़ व सुलभ बनाने के लिये विभाग में विशेषज्ञ चिकित्सक, सामान्य चिकित्सक, फार्मासिस्ट, नर्सिंग पैरामेडिकल, तकनीकी स्टॉफ, विभागीय आईईसी सहित वार्ड ब्वॉय की शत-प्रतिशत तैनाती आवश्यक है ताकि प्रदेशभर के राजकीय चिकित्सालयों में आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके।

यह भी पढ़ें 👉  डोईवाला : नाबालिग युवती को बहला फुसलाकर भगा ले जाने वाले अभियुक्त को पुलिस ने मध्य प्रदेश से किया गिरफ्तार

डॉ. रावत ने कहा कि पिछले दिनों प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में राज्य चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड के माध्यम से चयनित असिस्टेंट प्रोफेसर्स को नियुक्ति प्रदान की गई थी लेकिन चयनित अभ्यर्थियों में से कई ने कार्यभार ग्रहण नहीं किया जिस कारण आज भी मेडिकल कॉलेजों में कई पद रिक्त चल रहे हैं। इस संबंध में अधिकारियों को रिक्त पदों की सूचना शीघ्र चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड को भेजने के निर्देश दिये ताकि रिक्त पदों के सापेक्ष प्रतिक्षा सूची से असिसटेंट प्रोफेसरों की तैनाती की जा सके।

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग में चिकित्सकों के लम्बे समय से रिक्त चल रहे पदो ंके सापेक्ष संविदा पर 200 चिकित्सकों की तैनाती की जायेगी, इसी प्रकार विभिन्न चिकित्सालयों में 30 दिसम्बर तक वार्ड ब्वॉय, आशा व एएनएम की शत-प्रतिशत तैनाती जनपद स्तर पर करने का निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री के निर्देश, दो एयर एम्बुलेंस से एम्स दिल्ली शिफ्ट किये जायेंगे घायल चार वनकर्मी (forest worker)

बैठक में उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य एवं अनुश्रवण परिषद सुरेश भट्ट, कुलपति चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय प्रो हेम चंद्र, अपर सचिव स्वास्थ्य नमामि बंसल, गरिमा रौंकली, अमनदीप कौर, महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ. विनीता शाह, निदेशक चिकित्सा शिक्षा डॉ. आशुतोष सयाना, सीएमओ देहरादून डॉ संजय जैन सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

श्रीनगर में होगा राज्य स्तरीय स्वास्थ्य चिंतन शिविर

सूबे के चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि दो दिवसीय राज्य स्तरीय चिंतन शिविर का आयोजन श्रीनगर गढ़वाल में किया जायेगा। जिसमें प्रदेशभर की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को और बेहतर करने के लिये मंथन कर रोड़मैप तैयार किया जायेगा। जिसके लिये सभी जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को अपने-अपने जनपदों की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुतिकरण देना होगा, जिसमें उपलब्ध सुविधाओं सहित भविष्य की जरूरतों पर भी विशेष फोकस किया जायेगा।

चिंतन शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं चिकित्सा क्षेत्र के ख्याति प्राप्त शोधकर्ताओं को भी आमंत्रित किया जायेगा। इसके लिये उच्चाधिकारियों को तैयारी के निर्देश दे दिये गये हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर : Gynaecologist डॉक्टर बनकर भोले-भाले लोगों से करता था लाखों की ठगी, एसटीएफ उत्तराखंड ने दिल्ली से किया गिरफ्तार 

नर्सिंग अधिकारियों को हल्द्वानी व देहरादून में दिये जायेंगे नियुक्ति पत्र

विभागीय मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि पिछले दिनों चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड के माध्यम से चयनित 1377 नर्सिंग अधिकारियों को आगामी 01 दिसम्बर को देहरादून व हल्द्वानी में आयोजित स्वास्थ्य रोजगार मेले में नियुक्ति पत्र प्रदान किये जायेंगे। जिनकी तैनाती पर्वतीय एवं दुर्गम क्षेत्रों के स्वास्थ्य केन्द्रों में की जायेगी। इसके लिये स्वास्थ्य महानिदेशक को सभी तैयारियां समय पर पूर्ण करने के निर्देश दे दिये गये हैं।

डॉ. रावत ने बताया कि पिछले कई वर्षों से प्रदेश के विभिन्न राजकीय चिकित्सालयों में नर्सिंग अधिकारियों के पद रिक्त चल रहे थे जिस कारण चिकित्सालयों में आने वाले मरीजों को अपेक्षित स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पा रही थी। नये नर्सिंग अधिकारियों की तैनाती के बाद विशेष कर पर्वतीय क्षेत्रों के साथ ही विकासखण्ड स्तर के चिकित्सा ईकाईयों में बेहतर नर्सिंग सेवाएं उपलब्ध हो सकेगी।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top