उत्तराखंड

जरुरी सूचना : विश्वविद्यालयों में 31 अक्टूबर से 4 नवंबर तक चलेगी प्रवेश प्रक्रिया

Join our WhatsApp Group
  • पीजी कक्षाओं के लिये 30 अक्टूबर तक होंगे ऑनलाइन पंजीकरण
  • विश्वविद्यालयों में 31 अक्टूबर से 4 नवंबर तक चलेगी प्रवेश प्रक्रिया

देहरादून

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा तैयार समर्थ पोर्टल के माध्यम से छात्र-छात्राएं 30 अक्टूबर तक स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिये ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे। इसके उपरांत विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में 31 अक्टूबर से 4 नवंबर तक चलेगी प्रवेश प्रक्रिया संचालित की जायेंगी। जिसमें मेरिट, काउंसलिंग, प्रवेश शुल्क का भुगतान इत्यादि कार्य संपन्न किए जाएंगे।

कुमाऊं विश्वविध्यालय नैनीताल, सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोडा एवं श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध समस्त महाविद्यालय व विश्वविद्यालय परिसरों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के स्नातक पाठ्क्रमों की प्रवेश प्रक्रिया समर्थ पोर्टल के माध्यम से सफलतापूर्वक संपन्न करने के पश्चात अब स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की भी प्रवेश प्रक्रिया समर्थ पोर्टल के माध्यम से प्रक्रियाधीन है, जिसकी अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री के निर्देश, दो एयर एम्बुलेंस से एम्स दिल्ली शिफ्ट किये जायेंगे घायल चार वनकर्मी (forest worker)

इस संबंध में अपर सचिव, उच्च शिक्षा डॉ० आशीष श्रीवास्तव ने विश्वविद्यालयो को पत्र प्रेषित कर अवगत कराया गया है। पत्र में उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं का पंजीकरण 30 अक्टूबर 2023 (अपराह्न 3 बजे) तक कराने के निर्देश जारी किये हैं। ऐसे छात्र-छात्राएं उन्होंने अपना पंजीकरण कर लिया है लेकिन उन्हें अपने पंजीकरण में परिवर्तन करने हैं तो वह भी 30 अक्टूबर पंजीकरण में संशोधन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर : Gynaecologist डॉक्टर बनकर भोले-भाले लोगों से करता था लाखों की ठगी, एसटीएफ उत्तराखंड ने दिल्ली से किया गिरफ्तार 

इसके पश्चात दिनांक 31 अक्टूबर से 4 नवंबर 2023 तक महाविद्यालय स्तर पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जायेगी जिसमें मेरिट, काउंसलिंग, प्रवेश शुल्क का भुगतान इत्यादि कार्य संपन्न किए जाएंगे।

उच्च शिक्षा विभाग के डिजिटल अपग्रेडेशन की इस प्रक्रिया में अभी तक विद्यार्थियों को समर्थ पोर्टल के माध्यम से प्रवेश संपन्न करते हुए डिजिटल आईडी कार्ड भी प्रदान किए गए हैं तथा उनका ’स्टूडेंट लाइफ साइकिल’ मॉड्यूल भी प्रारंभ कर दिया गया है। शीघ्र ही इसी मॉड्यूल के माध्यम से विद्यार्थी परीक्षा शुल्क भी जमा कर सकेंगे। जिसके पश्चात विद्यार्थियों के परीक्षा एडमिट कार्ड भी यहां से ही जारी किए जाएंगे तथा भविष्य में समय से परीक्षा फल भी घोषित किए जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा : जन सुविधा केंद्र में अभी भी पुराने सिस्टम पर चल रहे हैं सभी कार्य : संजय पांडे 

बयान :-

राजकीय विश्वविद्यालयों में एकरूपता लाने के उद्देश्य से “एक प्रदेश, एक प्रवेश, एक परीक्षा, एक परिणाम, व एक दीक्षांत“ के तहत समर्थ गवर्नेंस पोर्टल लागू किया गया है, जिससे अभी तक तीन राज्य विश्वविद्यालयों से संबद्ध समस्त महाविद्यालय व परिसरों में एक ही तिथि पर प्रवेश प्रक्रिया सम्पादित की जा रही है। इस फार्मूले के तहत अब परीक्षाएं, उनके परिणाम व छात्र संघ चुनाव एक ही तिथि पर आयोजित किये जायेंगे।- *डॉ. धन सिंह रावत, उच्च शिक्षा मंत्री, उत्तराखंड सरकार।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top