उत्तराखंड

अल्मोड़ा : जन सुविधा केंद्र में अभी भी पुराने सिस्टम पर चल रहे हैं सभी कार्य : संजय पांडे 

Join our WhatsApp Group

नगर पालिका अल्मोड़ा स्थित जन सुविधा केंद्र
अभी भीं पुराने सिस्टम पर ही चल रहे है सभी कार्य।
सामाजिक कार्यकर्ता संजय पांण्डे

अल्मोड़ा, नगर पालिका मे स्तिथ जनसुविधा केन्द्र मे शासन द्वारा स्वीकृत कम्प्यूटर सैट ना लगने से नागरिकों को हो रही असुविधा को सामाजिक कार्यकर्ताओं ने दूर करने की मांग की है। इस सम्बन्ध मे सामाजिक कार्यकर्ता संजय पाण्डे ने कहा है कि वह जिला मुख्यालय स्थानान्तरित होने के समय से ही संघर्ष कर रहे है उन्होने याद दिलाया कि अल्मोड़ा मे जनविरोध के बीच सामाजिक कार्यकर्ता संजय पाण्ड़े व दयाकृष्ण काण्डपाल के नेतृत्व में 25-9-2021 को एक शिष्ट मण्डल तत्कालीन जिलाधिकारी वन्दना सिंह से मिला था जिसमें नगर में एक कैंप कार्यालय खोलने की मांग भी रखी जिस पर उन्होंने मौखिक सहमति भी दी थी।

यह भी पढ़ें 👉  SDG Index-2023 की रिपोर्ट में देश में ''उत्तराखण्ड'' ने हासिल किया प्रथम स्थान, रचा नया कीर्तिमान

तय ये हुआ कि हर बुधवार को जिलाधिकारी महोदय मल्ला महल स्थित पूर्व कार्यालय में वह बैठ कर जन समस्याएं सुनेगी, और ये भी सुनिश्चित किया जायेगा कि उनकी गैर मौजूदगी में उनके मल्ला महल स्थित कार्यालय में एक कर्मचारी एक रजिस्टर में लोगो की समस्याओं को नोट कर के उन्हें जिलाधिकारी महोदय तक पहुंचाएंगे।

कुछ महीनों तक तो सब कुछ ठीक ठाक रहा फिर इस व्यवस्था को भीं एका एक बंद कर दिया गया,इसी क्रम में पुनः जिलाधिकारी से बात की गई मामले की गंभीरता को देखते हुए मामला कुमाऊं कमिश्नरी तक पहुंचा व साथ साथ देहरादून स्थित उच्चाधिकारियों से भी संपर्क बना रहा जिसके परिणाम स्वरूप अल्मोड़ा में जन सुविधा केंद्र की स्थापना हुई, जिसमें खाता, खतौनी, जीवित प्रमाण पत्र, व इस केंद्र के माध्यम से शासन तक अपनी बात पहुंचा सकते है।

यह भी पढ़ें 👉  गुड़ न्यूज :''नंदा गौरा योजना'' के पात्र लाभार्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, जल्द करें आवेदन

इस बीच मैं पता चला की काफी समय से जीवित प्रमाण पत्र भी नही बन रहे थे ,मामला रेवेन्यू बोर्ड पहुंचा तब जाकर मामले का निस्तारण हुआ, नगर पालिका स्थित जन सुविधा केंद्र में अक्सर ये शिकायत मिलती है की,काम करते समय लाइट चली जाती है,और पुराने सिस्टम से ही काम चल रहा था जिससे कर्मचारियों को भी बार बार समस्या का सामना करना पड़ रहा था।

इन्ही समस्याओं को देखते हुए सामाजिक कार्यकर्ता द्वारा नए कंप्यूटर सिस्टम,प्रिंटर,यू.पी. एस.की डिमांड की गई थी इसके लिए बार बार शासन को पत्राचार किए गए थे, जिसके फलस्वरूप शासन ने नए कंप्यूटर सिस्टम तो उपलब्ध करवा दिए,पर इन्हे अब तक चालू नही किया गया है,आज भी नगर पालिका स्थित जन सुविधा केंद्र में शिकायत कर्ता द्वारा स्वयं निरीक्षण किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  उपलब्धि : देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने जीता Skoch Award 2024, जल प्रबंधन प्रणाली हेतु दिया गया अवार्ड

मौके पर कर्मचारी पुराने सिस्टम पर ही काम करते पाए गए, नए कंप्यूटर सिस्टम की पैकिंग अभी तक खुली ही नही है,जिस उद्देश्य के लिए इनको मंगवाया गया था , वो अभी तक पूरा होता नही दिख रहा है,इसके लिए आज फिर से दो शिकायत जिनका क्रमांक,500950,572009, मुख्यमंत्री हेल्प लाइन पर डाली गई है, जिसमें जनहित में जल्दी से जल्दी चालू करवाने की बात कही गई है,उन्होंने जिलाधिकारी से भी अनुरोध किया है की वे भी समय समय पर इनका स्थलीय निरीक्षण कर जनता और कर्मचारियों की समस्याओं को सुलझाने का कष्ट करें।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top