उत्तराखंड

Big breaking : विभागीय वेबसाइट के अपडेट नही होने पर अधिकारियों पर नाराज हुई खाद्य मंत्री, कहा एक हफ्ते में वेबसाइट को करें अपडेट

Join our WhatsApp Group

विभागीय वेबसाइट के अपडेट नही होने पर अधिकारियों पर नाराज हुई खाद्य मंत्री रेखा आर्या, कहा एक हफ्ते में वेबसाइट को करें अपडेट

खाद्य मंत्री ने अधिकारियों को 31 दिसम्बर तक धान क्रय के लक्ष्य और किसानों के बकाया भुगतान को पूरा करने के दिये निर्देश

खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने ली विभागीय अधिकारियों के साथ खाद्य विभाग की महत्वपूर्ण विषयों पर बैठक, दिए अहम दिशा निर्देश

देहरादून : आज विधानसभा स्थित सभागार में प्रदेश की खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने खाद्य विभाग के अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में समीक्षा बैठक ली।बैठक में खाद्य मंत्री ने अधिकारियों से प्रदेश के सभी क्रय केन्द्रों में धान क्रय,मडुआ क्रय एवं उनके भुगतान के संबंध में जानकारी ली साथ ही पूर्व की बैठकों में दिए गए निर्देशों का कितना अनुपालन हुआ है इसकी स्थिति के बारे में भी जानकारी ली।वहीं अधिकारियों द्वारा बताया गया कि भारत सरकार की तरफ से राज्य सरकार को धान क्रय का लगभग 8 लाख मीट्रिक टन का जो लक्ष्य दिया गया था उसके सापेक्ष लगभग 6 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य हमने प्राप्त कर लिया है।

यह भी पढ़ें 👉  डोईवाला : नाबालिग युवती को बहला फुसलाकर भगा ले जाने वाले अभियुक्त को पुलिस ने मध्य प्रदेश से किया गिरफ्तार

खाद्य मंत्री ने निर्देश दिए कि 31 दिसम्बर चूंकि अंतिम डेट है ऐसे में विभागीय अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं की उक्त तिथि तक सम्पूर्ण लक्ष्य को पूर्ण कर लिया जाए साथ ही जिन संस्थाओं को धान क्रय का जो लक्ष्य दिया गया था जिनमे की अधिकतर संस्थाएं धान क्रय के लक्ष्य को पूरा करने की और अग्रसर हैं लेकिन N.C.C.F. ने दिए लक्ष्य से भी बेहद कम लक्ष्य को प्राप्त किया।जिसपर खाद्य मंत्री ने निर्देश दिए कि N.C.C.F. के टारगेट को निरस्त करते हुए इसे उन संस्थाओं को दे दिया जाए जिनका कार्य बेहतर है।

यह भी पढ़ें 👉  श्री महंत इंदिरेश अस्पताल के कार्डियोलोजी विभाग में देश के विभिन्न राज्यों से पहुंच रहे मरीज

साथ ही उन्होंने बताया कि U.P.C.U.के बारे में किसानों की तरफ से उन्हें यह जानकारी प्राप्त हुई कि उक्त संस्थान की भुगतान की प्रक्रिया पारदर्शी नही है ऐसे में अधिकारियों से उक्त संस्थान की रिपोर्ट को मंगाया गया है। वहीं किसानो और राशन डीलरों के भुगतान के संबंध में जानकारी ली और अधिकारियों से किसान और राशन डीलरों के भुगतान को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।वही मंडुए के बारे में कहा कि मंडुए का समस्त भुगतान कर दिया गया है।

इस दौरान खाद्य मंत्री ने अधिकारियों से विभागीय वेबसाइट के बारे में जानकारी ली।अधिकारियों द्वारा काफी समय से वेबसाइट को अपडेट ना होना बताया गया जिसपर मंत्री रेखा आर्या ने अधिकारियों पर नाराजगी वक्त की और यह स्पष्ट निर्देश दिए कि वेबसाइट को लगातार अपडेट रखने के साथ ही उसमे विभागीय योजनाओं की जानकारी दे जिससे कि आम व्यक्ति उसका लाभ ले सकें।

यह भी पढ़ें 👉  बस हादसा : सीएम की अफसरों को दो टूक, दायित्व निर्वहन में शिथिलता पर होगी कड़ी कार्रवाई

उन्होंने कहा कि विभाग की अधिकारी इस बात को सुनिश्चित करे कि किसानो को किसी प्रकार की परेशानी ना होने पाए।साथ ही उन्होंने बॉयोमेट्रिक मशीन के बारे में जानकारी ली और नई मशीन की प्रक्रिया को जल्द पूर्ण करने के निर्देश भी दिए।

बैठक में इस अवसर पर प्रमुख सचिव एल फेनई जी, अपर सचिव रुचि मोहन रयाल, अपर निदेशक पीएस पांगती, आरएमओ सीएम घिल्डियाल, एसआरएमओ एमएस बिसेन जी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top