उत्तराखंड

अच्छी खबर : डॉ निशंक को उत्कृष्ट साहित्य के लिए ”भारत गौरव पुरस्कार” से किया जायेगा सम्मानित 

Join our WhatsApp Group
  • देहरादून : डॉ निशंक को उत्कृष्ट साहित्य के लिए मिलेगा भारत गौरव पुरुस्कार

नीरज पाल/देहरादून

हिंदी के प्रख्यात साहित्यकार व देश के पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक को उत्कृष्ट साहित्य के लिए भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। यह पुरस्कार 12 मई को ब्रिटिश संसद लंदन में दिया जाना प्रस्तावित है।

ज्ञातव्य है कि पूर्व में डॉ निशंक अपने उल्लेखनीय साहित्यिक योगदान के लिए अठारह से अधिक देशों में सम्मानित हो चुकें है। अपनी साहित्यिक यात्रा के दौरान डॉ निशंक ने 108 से अधिक पुस्तकें प्रकशित की हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी जीत : उपचुनाव में मिली जीत पर कांग्रेसियों ने मनाया जश्न, भाजपा को बड़ा झटका...

निशंक के साहित्य पर तीस से अधिक लोग शोध कर रहें हैं या कर चुके हैं और उनकी रचनाओं को कई विश्वविद्यालयों द्वारा पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया गया है। आयोजकों द्वारा लंदन से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि डॉ निशंक को यह सम्मान प्रदान करते हुए अत्यंत उत्साहित हैं।

यह भी पढ़ें 👉  गुड़ न्यूज :''नंदा गौरा योजना'' के पात्र लाभार्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, जल्द करें आवेदन

इस सम्मान समारोह में देश विदेश से विभिन्न क्षेत्रों के विशिष्ट अतिथि शामिल होंगे, जिसमें भारतीय फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर, प्रमुख गायत्री परिवार चिन्मय शामिल हैं पांड्या, मेदांता ग्रुप के सीएमडी डॉ नरेश त्रेहन, जेट एयरवेज अंकित जालान, वैज्ञानिक सर्न जिनेवा, अर्चना शर्मा शामिल हैं।

यह भी पढ़ें 👉  SDG Index-2023 की रिपोर्ट में देश में ''उत्तराखण्ड'' ने हासिल किया प्रथम स्थान, रचा नया कीर्तिमान

विगत नौ वर्षों में भारत गौरव पुरस्कार प्रसिद्द हस्तियों को दिया गया। लंदन में आयोजित 10वे संस्करण में ब्रिटैन के सांसद वीरेंद्र शर्मा, हाउस ऑफ लॉर्ड्स बैरोनेस संदीप वर्मा, हाउस रामी रेंजर भी उपस्थित रहेंगे।

डॉ निशंक ने विनम्रता से सम्मान को स्वीकार करते हुए इसे अपने पाठकों को समर्पित किया। कहा देवात्मा हिमालय उन्हें निर्बाध साहित्य सृजन के लिए सदैव प्रेरित करता है।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top