देश

Blockbuster movies:- 11 लीड एक्टर्स पर भारी पड़ी थी नवेली खलनायिका, डेढ़ करोड़ी फिल्म की कमाई हुई थी 5 गुना, मिलने लगे थे खून से लिखे खत

Join our WhatsApp Group

11 लीड एक्टर्स पर भारी पड़ी थी नवेली खलनायिका, डेढ़ करोड़ी फिल्म की कमाई हुई थी 5 गुना, मिलने लगे थे खून से लिखे खत

बॉलीवुड की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म करीब 47 साल पहले रिलीज हुई थी। मजेदार बात ये है कि इस फिल्म की कहानी किसी हीरो पर नहीं, बल्कि हीरोइन के आसपास लिखी गई थी। वह खलनायिका होते हुए दर्शकों को रोने पर विवश कर दी थी। फिल्म में 11 11 सुपरस्टार ने काम किया था। उन सभी पर एक खलनायिका भारी पड़ गई थी। मजेदार बात ये कि उसकी खलनायिकी देख फैंस इस तरह कायल हुए कि उसे खून ले लिखे खत भेजने लगे थे।

आपने अक्सर सुना होगा कि निगेटिव रोल करने पर फलां एक्टर या एक्ट्रेस को दर्शकों ने खूब ट्रोल किया। उनके काम की खूब आलोचना की और जब मौका मिला तो उन्हें खूब खरी-खरी सुनाई। हालांकि साल 1976 में आई बॉलीवुड फिल्म में एक खलनायिका को देखने के बाद दर्शकों को उससे मोहब्बत हो गई थी। दर्शक उस अदाकारा के लिए इस कदर पागल होने लगे कि वे उन्हें खून से लिखे लव लेटर भेजने लगे थे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड के लिए गौरव का क्षण! श्रीकोट के युवक योगेश थपलियाल (Yogesh Thapliyal) को मिली बड़ी सफलता, बने बड़े वैज्ञानिक

ये किस्सा खुद एक्ट्रेस ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था। अदाकारा ने ये भी स्वीकार किया था, उसे बॉलीवुड में असली स्टारडम उसी फिल्म के बदौलत मिली थी।

यहां हम जिस फिल्म की बात कर रहे हैं वह फिल्म थी नागिन जो साल 1976 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने रातोंरात सनसनी मचा दी थी. ये बॉलीवुड की पहली मल्टीस्टार फिल्म कही जाती है। इसमें 11 जाने-माने सितारे थे। इस फिल्म का गाना ‘तेरे संग प्यार में नहीं तोड़ना’ आज भी लोगों की जुबां पर रहता है। इस फिल्म को डायरेक्टर राजकुमार कोहली ने शंकर मूवीज के बैनर तले डायरेक्ट किया था।

फिल्म में उन दिनों यानी 70 के दशक के सबसे बड़े सितारों में प्रेमा नारायण, सुनील दत्त, फिरोज खान, संजय खान, विनोद मेहरा कबीर बेदी, अनिल धवन, रेखा, मुमताज़, योगिता बाली, जगदीप, टुन टुन, सुलोचना लाटकर और अनिता गुहा जैसे सितारे थे।

यह भी पढ़ें 👉  अच्छी खबर: हल्द्वानी मेडिकल कॉलेजों को मिली एक दर्जन मेडिकल फैकल्टी (Medical Faculty), सरकार ने दी मंजूरी

फिल्म में रीना रॉय लीड एक्ट्रेस थीं। वह फिल्म में इच्छाधारी नागिन बनी थीं. फिल्म में सुनील दत्त के किरदार के अलावा  सभी लीड एक्टर का दर्दनाक अंत हुआ था। फिल्म पर्दे पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. वहीं रीना की किस्मत चमक गई थी।

बता दें कि नागिन फिल्म आज भी रीना रॉय (Reena Roy) के नाम से जानी जाती है। इस फिल्म को करने के बाद रीना रॉय का करियर एक अलग ही लेवल पर पहुंच गया था। यह उनकी ब्लॉकस्टर फिल्म थी।

इस फिल्म को जब रीना ने साइन की जब वह बॉलीवुड के बेहद नई थीं। उन्हें बॉलीवुड में आए हुए केवल 4 साल ही गुजरे थे। उनकी पहली फिल्म 1972 में आई ‘ज़रूरत’ थी जो फ्लॉप साबित हुई थी।

यह भी पढ़ें 👉  दु:खद : गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर भयानक हादसा, पहाड़ी से बोल्डर गिरने से 3 तीर्थयात्रियों की मौत, 5 घायल

इस फिल्म के बाद रीना ने उमर कैद(1975), वरदान(1975), गूंज(1974), मदहोश(1974), जंगल में मंगल(1972), जैसे को तैसा(1973), ज़ख्मी(1975) और बारूद(1976) जैसी लगभग 15 फिल्मों में काम किया। लेकिन उन्हें असली पहचान फिल्म ‘नागिन’ ने ही दिलाया था।

बता दें कि एक बार ‘नागिन’ फिल्म के बारे में बात करते हुए रीना रॉय ने कहा था कि इस फिल्म के रिलीज होने के बाद उनकी लाइफ में काफी बदलाव देखा। उन्होंने एक बार ईटाइम्स के इंटरव्यू में कहा था, ‘मेरे घर के बाहर फैंस का जमावड़ा लगा रहता था। प्रोटेक्शन के लिए पुलिसवाले बंदूक लेकर खड़े रहते थे। यहां तक कि फिल्म का इतना जादू चला कि लोग अपने खून से चिट्ठी लिख शादी के लिए प्रपोज किया करते थे।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top