उत्तराखंड

अच्छी खबर : होनहार गरीब छात्रों को अगले सत्र से सिविल सर्विसेज व एनडीए (Civil Services and NDA) की कोचिंग दिलाएगा कोऑपरेटिव विभाग

Join our WhatsApp Group
  • 12 सौ सहकारिता गोष्टियाँ होंगी

देहरादून/इंफो उत्तराखंड 

सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा है कि प्रदेश में 1200 वित्तीय साक्षरता जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सहकारिता विभाग और नाबार्ड की योजनाएं संचालित हो रही हैं उनकी चर्चा कर ग्रामीणों को बताया जाएगा।

डॉ. रावत आज मंगलवार को राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना के राजपुर रोड स्थित निदेशालय में समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि, प्रदेश के गांव में जो 12 सौ गोष्टियाँ होंगी, उनमें नुक्कड़ नाटक स्थानीय स्तर पर सांस्कृतिक दल प्रस्तुति देंगे।

जिला सहकारी बैंक राज्य सहकारी बैंक की प्रत्येक शाखा चार गोष्टी आयोजित करेंगी। इन गोष्ठियों को सफल बनाने के लिए नाबार्ड बैंकों को प्रति गोष्टी ₹6000 देगा। उन्होंने कहा कि, उत्तराखंड कोऑपरेटिव ने पं दीन दयाल उपाध्याय सहकारी किसान कल्याण योजना के तहत साढ़े छह लाख लोगों को 0% ब्याज पर ऋण दिया है।

जिसका किसानों ने अपनी आमदनी दुगनी की है तथा मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना प्रदेश में सभी जनपदों में चलाई जा रही हैं इन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार होना चाहिए गोष्टी के माध्यम से अधिकारी और जनप्रतिनिधि ग्रामीणों को इन उत्तराखंड सरकार की इन योजनाओं के बारे में बताएंगे।

  • 24 उत्कृष्ट किसान अध्ययन के लिए जाएंगे 5 प्रदेशों में
यह भी पढ़ें 👉  कैंचीधाम महोत्सव (Kainchidham Festival) में बाबा के दर्शन को पहली बार जुटे रिकॉर्ड ढ़ाई लाख से ज्यादा श्रद्धालु

सहकारिता मंत्री डॉ रावत ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जनपद से 2 किसान व 4 अधिकारी कुल 30 लोग देश के 5- 5 प्रदेशों में बागवानी , किसानी को देखने के लिए जाएंगे। उत्कृष्ट किसानों का चयन करने के लिए उन्होंने निबंधक सहकारी समितियां को निर्देश दिए मंत्री डॉ रावत ने कहा कि वह किसान अध्ययन रिपोर्ट भी निबंधक कार्यालय को सौंपेंगे। इसके लिए नाबार्ड ने दो करोड़ रुपए स्वीकृत कर लिए हैं।

  • मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना 15 फरवरी से 15 मार्च तक जिलों में लॉन्चिंग करेंगे सीएम

कॉपरेटिव मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने बताया कि 15 फरवरी से 15 मार्च के बीच में मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना की
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा जिलों में लॉन्चिंग की जाएगी। गौरतलब है कि सरकार की यह महत्वकांक्षी योजना है और पर्वतीय अंचलों के जिलों में इस योजना से महिलाओं को काफी लाभ हो रहा है पहले यह 4 जनपदों में थी अब यह पूरे प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में लागू कर दी गई है।

  • होनहार गरीब छात्रों को अगले सत्र से सिविल सर्विसेज व एनडीए की कोचिंग दिलाएगा कोऑपरेटिव विभाग

सहकारिता मंत्री डॉ रावत ने कहा कि सहकारी विद्यार्थी क्रेडिट कार्ड ऋण योजना प्रदेश में लागू की जायेगी।

यह भी पढ़ें 👉  डोईवाला : हाथियों ने रौंदी तीन बीघा गन्ने की फसल

अंतोदय किसान के 20 छात्र छात्राओं को सिविल सर्विसेज, एनडीए तथा अन्य कंपटीशन के लिए कोऑपरेटिव विभाग का प्रादेशिक कोऑपरेटिव यूनियन अगले सत्र से निशुल्क कोचिंग कराएगा। इसके लिए प्रादेशिक कोऑपरेटिव यूनियन की शिक्षा निधि से धन की व्यवस्था कराने की लिए उन्होंने निर्देश दिए।

  • 10 फरवरी से 15 मार्च तक चलेगी ओटीएस योजना

मंत्री डॉ रावत ने कहा कि 10 फरवरी से 15 मार्च तक ओटीएस वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम कॉपरेटिव बैंक को राज्य सहकारी बैंकों में लागू की जाएगी धोनी कहा कि एनपीए हुआ पैसा इसमें वापस आएगा। पहले भी वह इस स्कीम को लागू कर चुके हैं। मंत्री ने कहा कि, यह अंतिम एकमुश्त जमा समाधान योजना होगी।

राज्य सहकारी बैंक के एमडी ने नीरज बेलवाल ने जानकारी दी कि 166 करोड रुपए एनपीए का फंसा हुआ है। जिसमें दो एफआईआर दर्ज हो गई है ,एक दर्जन से अधिक डीएम के ऑर्डर पड़े हुए हैं उन्होंने बताया कि, पिछले साल 14 करोड रुपए की एनपीए की वसूली बैंकों ने की है।

  • 670 एमपैक्स को 15 फरवरी से पूर्व लाइव करें

मंत्री डॉ रावत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि 15 फरवरी से पूर्व 670 एमपैक्स के कंप्यूटरीकरण कार्य को लाइव करें। प्रबंध निदेशक राज्य सहकारी बैंक ने बताया कि कंप्यूटरीकरण का कार्य अंतिम दौर में है और वह जल्द लाइव कर दी जाएंगी।

  • सहकारिता की नई नियमावली टाइमबॉन्ड पर बनाएं
यह भी पढ़ें 👉  डोईवाला : हाथियों ने रौंदी तीन बीघा गन्ने की फसल

मंत्री डॉ रावत ने सहकारिता विभाग की नई नियमावली टाइम बॉन्ड के साथ बनाने, देहरादून के सिंघनीवाला में सहकारिता और कॉपरेटिव बैंक का ट्रेनिंग सेंटर के लिए जो जमीन आवंटित हुई है उसका राजस्व अधिकारियों द्वारा डिमार्केटिंग कराने, सहकारी बैंकों में आईबीपीएस के माध्यम से नियुक्तियां कराने, के निर्देश दिए हैं।

  • नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक बिष्ट का किया गया स्वागत

उत्तराखंड कोऑपरेटिव विभाग की समीक्षा बैठक में पहली बार झारखंड राज्य से आए नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक वीके बिष्ट का निबंधक आलोक कुमार पांडेय ने स्वागत किया। नाबार्ड उत्तराखंड कोऑपरेटिव विभाग की तमाम योजनाओं के लिए सस्ता ऋण देता है।

समीक्षा बैठक में निबंधक सहकारी समितियां उत्तराखंड आलोक कुमार पांडेय, नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक वीके बिष्ट, अपर निबंधक ईरा उप्रेती, आनंद एडी शुक्ल, संयुक्त निबंधक नीरज बेलवाल, एमपी त्रिपाठी, उपनिबंधक रामिन्द्री मंद्रवाल, प्रबंध निदेशक पी सी यू मान सिंह सैनी, उपनिबंधक गढ़वाल मंडल नरेंद्र सिंह रावत, उपनिबंधक कुमाऊं मंडल मनोहर सिंह मर्तोलिया, डीडीएम नाबार्ड भूपेंद्र कुमावत सहित अनेक अधिकारी मौजूद थे।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top