उत्तराखंड

Big breaking: खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने बहादराबाद में खाद्य गोदाम का किया निरीक्षण, किसानों की सुनी समस्याएं

Join our WhatsApp Group
  • देहरादून के बाद अब हरिद्वार के रावली महदूद में भी खुला फ़ूड ग्रेन एटीएम,खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने किया शुभारंभ
  • खाद्य मंत्री ने आम जनता से की अपील कहा जो अपात्र व्यक्ति राशन कार्ड का ले रहे हैं लाभ उनकी शिकायत विभागीय टोल फ्री नंबर 1967 पर करें,नाम रखा जाएगा गोपनीय
  • खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने बहादराबाद में खाद्य गोदाम का किया निरीक्षण, किसानों की सुनी समस्याएं

हरिद्वार: आज खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने हरिद्वार स्थित रावली महदूद में फ़ूड ग्रेन एटीएम का उद्घाटन किया।साथ ही उन्होंने एटीएम मशीन का निरीक्षण भी किया।खाद्य मंत्री ने इसके साथ ही राशन डीलरों के साथ वार्ता कर आ रही तकनीकी दिक्कतों के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि यह बड़ी खुशी की बात है कि इस फ़ूड ग्रेन एटीएम से कई सारी सुविधा राशन डीलर के साथ राशन लेने आ रहे लोगो को भी प्राप्त होगा ,साथ ही मंत्री रेखा आर्या ने बायोमेट्रिक के बारे में भी जानकारी ली।इस दौरान उन्होंने स्थानीय महिलाओं से वार्ता कर उन्हें फ़ूड ग्रेन एटीएम मशीन के बारे में जानकारी दी।

खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि फूड ग्रेन एटीएम योजना का प्रमुख उद्देश्य है कि उत्तराखंड के लोगों को एटीएम से अनाज प्राप्त करवाना।मंत्री ने कहा कि अमूमन राशन की दुकानों पर राशन लेने के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी रहती है जिससे लोगों को झंझट एवं परेशानियों का सामना करना पड़ता है साथ ही लोगो का समय एवं पैसे दोनों की बर्बादी होती है।

यह भी पढ़ें 👉  दैनिक ड्यूटी के साथ साथ मानवता का फर्ज भी निभा रही पौड़ी पुलिस, गहरी खाई में गिरी महिला के लिए देवदूत बनी पौड़ी पुलिस

इन्हीं मुसीबतों और परेशानियों को दूर करने के लिए उत्तराखंड खाद्य विभाग ने फ़ूड ग्रेन एटीएम को आरम्भ किया है। कहा कि जल्द ही अन्य स्थानों पर भी इसे शुरू भी किया जाएगा,इससे राज्य के नागरिकों को राशन प्राप्त करने में आसानी होगी तथा यही इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।

खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्या ने बताया है कि यह सिस्टम एटीएम मशीन की तरह काम करता है ,साथ ही इस पर भी एटीएम मशीन की तरह स्क्रीन होती है।यह मशीन ड्रमों से जुड़ी रहती है जिनमे गेहूं-चावल भरा रहता है ।राशन कार्ड धारक यहां आकर एटीएम मशीन की तर्ज पर गेहूं, चावल एवं दाल निकाल सकेंगे।बता दें कि यह सुविधा केवल उन राशन कार्ड धारकों को ही मिलेगी जिनके पास एटीएम कार्ड की तरह ही राशन कार्ड होगा जिनके पास एटीएम कार्ड की तरह राशन कार्ड नहीं है वह राशन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  एसजीआरआरयू में अन्तर्राष्ट्रीय शोध विषयों पर हुआ मंथन

उन्होंने कहा कि यहां पर वन नेशन वन कार्ड धारकों को भी गेंहू,चावल खरीदने का लाभ प्राप्त होगा।साथ ही इस दौरान उन्हें लोगो द्वारा राशन कार्ड नही मिलने की बात कही गई जिसपर उन्होंने सभी से आग्रह किया कि यदि कहीं पर ऐसा देखने मे आ रहा है कि कोई अपात्र व्यक्ति राशन कार्ड का इस्तेमाल कर रहा है तो यह बिना किसी डर के विभागीय टोल फ्री नंबर 1967 पर फ़ोन कर सकते है।जिसपर उनका नाम गोपनीय रखा जाएगा और अपात्र व्यक्ति का राशन कार्ड निरस्त करते हुए पात्र व्यक्ति को उसका लाभ दिया जाएगा।

केंद्र सरकार ने एनएफएसए के कार्ड धारकों को गेहूं व चावल मुफ्त देने का निर्णय लिया है। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार इस प्रयास में है कि गरीबों को इसके साथ ही नमक व चीनी भी मुफ्त दी जा सके।

यह भी पढ़ें 👉  एसजीआरआरयू में अन्तर्राष्ट्रीय शोध विषयों पर हुआ मंथन

*वहीं अपने हरिद्वार जनपद भ्रमण के दौरान खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने बहादराबाद में धान क्रय केंद्र का भी निरीक्षण किया ।उन्होंने विभागीय अधिकारियों से धान क्रय के बारे में जानकारी ली।साथ ही खाद्य मंत्री ने किसानों से धान को बेचने में आ रही दिक्कतों को भी सुना।इस दौरान किसानों ने उन्हें कई दिक्कतों से रूबरू कराया जिनपर उनके समाधान का आश्वासन विभागीय मंत्री ने उन्हें दिया।

साथ ही उन्होंने अधिकारियों से किसानों के लिए पीने के पानी,शौचालय के बारे में जानकारी ली।वही उन्होंने बताया कि चूंकि बारिश के कारण इस बार धान की फसल विलंब से कटी है ऐसे में पांच से दस दिनों के भीतर सभी किसान अपनी फसल को क्रय केंद्रों में लाने लगेंगे।उन्होंने अधिकारियों को कहा कि किसान भाइयों के धान की फसल के भुगतान के साथ ही उन्हें अन्य किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसे सुनिश्चित अवश्य करे।*

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक आदेश चौहान जी,अपर आयुक्त खाद्य श्री पीएस पांगती जी,ग्राम प्रधान श्री प्रमोद पाल जी सहित विभागीय अधिकारी औऱ स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top