उत्तराखंड

पहाड़ी व्यंजनों के संवर्धन के लिए गढ़ भोज कार्यक्रम का किया आयोजन

Join our WhatsApp Group
  • *पहाड़ी व्यंजनों के संवर्धन के लिए गढ़ भोज कार्यक्रम का किया गया आयोजन

रिपोर्ट भगवान सिंह श्रीनगर गढ़वाल

आदित्य स्मृति न्यास श्रीनगर में हंस फाउंडेशन की ओर से *सेवा भी सम्मानभी* कार्यक्रम के तहत गढ़ भोज प्रतियोगिता का
आयोजन किया गया। जिसमें नगर क्षेत्र की 14 महिला समूह से
जुड़ी हुई महिलाओं ने प्रतिभाग कर अपनी पहाड़ी पारंपरिक पकवान कला का प्रदर्शन किया।

सबसे स्वादिष्ट गढ़ भोज परोसने वाली महिला समूह कुटुंब एजेंसी मोहल्ला को निर्णायकों द्वारा पहला स्थान दिया गया। जबकि नगीना महिला समूह कोठड दूसरे व वृंदावन महिला समूह ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।सामाजिक कार्यकर्ता गिरीश पैन्यूली, गढ़वाल विश्वविद्यालय के प्रोढ सतत शिक्षा एवं प्रसार विभाग की डॉ.रीना आर्य पैथवाल, सब इंस्पेक्टर परवीना सिदोला मैदोली ने विजेता टीमों को पुरस्कृत कर प्रतियोगिता संपन्न – करवाएं।

यह भी पढ़ें 👉  डोईवाला : नाबालिग युवती को बहला फुसलाकर भगा ले जाने वाले अभियुक्त को पुलिस ने मध्य प्रदेश से किया गिरफ्तार

आदित्य स्मृति न्यास में आयोजित प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता गिरीश पैन्यूली ने कहा कि लगातार पाश्चात्य संस्कृति हमारी पहाड़ की संस्कृति पर हावी हो रही है ऐसे में पहाड़ो के पारंपरिक भोजन को बचाने व इसके संवर्धन के लिए यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। तथा आने समय में गढ़वाल क्षेत्र की महिलाओं को इस आयोजन का हिस्सा बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा : जन सुविधा केंद्र में अभी भी पुराने सिस्टम पर चल रहे हैं सभी कार्य : संजय पांडे 

वहीं इस कार्यक्रम में निर्णायक मंडल में गढ़वाल विश्वविद्यालय से डॉ रीना आर्य पैथवाल ने कहा की यह कार्यक्रम हमारी संस्कृति को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है। तथा ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से हमारी आम घर में रहने वाली ग्रहणी को एक मंच मिलता है जहां पर वह अपनी हुनर का प्रदर्शन कर सकती है, और अपनी अलग पहचान बना रही है।

वहीं उन्होंने हंस फाउंडेशन के संस्थापक मंगला माता व भोले जी महाराज तथा सामाजिक कार्यकर्ता गिरीश पैन्यूली का भी धन्यवाद ज्ञापित किया। प्रतियोगिता में सभी ने पारंपरिक गढ़ भोजका खूब लुप्त लिया। जिसमे कंडाली का साग, भट का फाणा, भंगजीरे की चटनी, झंगोरे की खीर,मीठा भात, कोदे की रोटी आदि शामिल रहा। इस मौके पर प्रमिला भंडारी, एडवोकेट विजयलक्ष्मी रतूडी, सुधीर जोशी, नगर पालिका सभासद विभोर बहुगुणा, पंकज, पूजा गौतम अभिनव भंडारी आदि मौजूद थे। तथा प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका में मंजू भट्ट, दीपक पालीवाल, राजेश पोस्ती द्वारा निभाई गई।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top