हिल न्यूज़

मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों को दिए निर्देश, कहा-जल्द जारी करे राज्य मिलेट मिशन का वार्षिक कैलेंडर (Annual Calendar)

Join our WhatsApp Group
  • मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों को दिए निर्देश, कहा-जल्द जारी करे राज्य मिलेट मिशन का वार्षिक कैलेंडर

देहरादून। प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने गुरुवार को कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। मंत्री गणेश जोशी ने बैठक में अधिकारियों कहा निर्देशित करते हुए कहा कि कैबिनेट द्वारा कृषि-स्टेट मिलेट मिशन की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों को मिलेट मिशन के तहत आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों को मिलेट्स वर्ष के दृष्टिगत मिलेट्स द्वारा निर्मित उत्पादों को बढ़ावा देने के साथ – साथ मोटे अनाज का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने के साथ ही मिलेट मिशन के अंतर्गत वार्षिक कैलेंडर तैयार व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार को सुनियोजित ढंग से कार्य करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा : जन सुविधा केंद्र में अभी भी पुराने सिस्टम पर चल रहे हैं सभी कार्य : संजय पांडे 

बैठक में मंत्री जोशी ने अधिकारियों को प्रदेश के समस्त 95 विकास खंडों में मिलेट गोष्टी, होटलों एवं रेस्त्रां में मिलेट रेसिपी और प्रदेशभर में महिला स्वयं सहायता के लिए कार्यशाला का आयोजन और पर्वतीय जनपदों में 515 बहुउद्देशीय सहकारी समितियों में मंडवा, झंगोरा के प्रचार-प्रसार के लिए मिलेट्स मेले एवं गोष्टी के आयोजन की रूप तैयार कार्य करने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  श्री महंत इंदिरेश अस्पताल के कार्डियोलोजी विभाग में देश के विभिन्न राज्यों से पहुंच रहे मरीज

मंत्री ने किसानों को मोटे अनाज की खेती यानी मिलेट फार्मिंग के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए कार्य योजना बनाकर पूर्ण मनोयोग से कार्य करने के भी अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।
मंत्री गणेश जोशी ने कहा स्टेट मिलेट मिशन तहत मंडुआ को 73.16 करोड़ की कार्ययोजना से खरीदा जाएगा।

अब मंडुवा को सरकार 35.16 रुपये प्रति किलो पर खरीद करेगी। राशन के साथ 1 किलो मंडुवा को चार ज़िलों उधमसिंह नगर, हरिद्वार, नैनीताल और देहरादून में दिया जाएगा। मिड डे मील में भी 40 सप्ताह तक बच्चों को दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून : प्रदेश के सभी राजकीय महाविद्यालयों में अब एक समान शुल्क लिया जाएगा

उन्होंने कहा झंगोरा के लिए भी राज्य स्तर से न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी किया जायेगा। मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि निश्चित ही यह कदम किसानों आय दोगुनी करने में मददगार साबित होगा।

इस अवसर पर कृषि अपर निदेशक केसी पाठक, संयुक्त निदेशक दिनेश कुमार सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top