हिल न्यूज़

उत्तराखण्ड को आत्मनिर्भर बनाने के लिए IPR का ज्ञान जरूरी : डॉ अपर्णा शर्मा

Join our WhatsApp Group

गढ़वाल विश्वविद्यालय में बौद्धिक संपदा का अधिकार पर कार्यशाला का आयोजन

उत्तराखण्ड राज्य को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आईपीआर का ज्ञान जरूरी- डॉ अपर्णा शर्मा

रिपोर्ट भगवान सिंह श्रीनगर गढ़वाल

श्रीनगर गढ़वाल आज 3 जून को हेमवती नन्दन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के सीनेट सभागार में गढ़वाल विश्वविद्यालय और उत्तराखण्ड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के संयुक्त तत्वधान में बौद्धिक सम्पदा अधिकार विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला का शुभारम्भ द्वीप प्रज्वलन के साथ बतौर मुख्य अतिथि डॉ अपर्णा शर्मा द्वारा यूकॉस्ट की वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी, कार्यक्रम संयोजक प्रो मंजुला राणा, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो महावीर सिंह नेगी के द्वारा किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  दैनिक ड्यूटी के साथ साथ मानवता का फर्ज भी निभा रही पौड़ी पुलिस, गहरी खाई में गिरी महिला के लिए देवदूत बनी पौड़ी पुलिस

इस अवसर पर मुख्य अतिथि वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ अपर्णा शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि यूकॉस्ट के महानिदेशक प्रो दुर्गेश पंत के निर्देशन में राज्य में बौद्धिक संपदा के क्षेत्र में विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, परिषद ने देश की पहली ग्रामीण विज्ञान कांग्रेस का सफल आयोजन किया है जिससे लोगों में टेªडमार्क, कॉपीराइट, जीआई टैग जैसी बौद्धिक संपदा के प्रति रूचि बढ़ रही है।

कार्यशाला की समन्वयक एवं कला, संचार एवं भाषा विभाग की संकायाध्यक्ष प्रो मंजुला राणा ने सभी अतिथियों का स्वागत कर कार्यशाला के उद्देश्य पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने कहा कि बौद्धिक संपदा के अधिकार के विषय में जानकारी रखना उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सभी छात्र-छात्राओं, शिक्षकों की आवश्यकता है। आज तकनीकी विकास के साथ कॉपीराइट, पेटेंट, टेªडमार्क उद्यमिता विकास के आवश्यक तत्व है।

यह भी पढ़ें 👉  एसजीआरआरयू में अन्तर्राष्ट्रीय शोध विषयों पर हुआ मंथन

कार्यशाला के तकनीकी सत्र में बतौर वक्ता यूकॉस्ट के वैज्ञानिक डॉ हिमाशुं गोयल, एनआईटी उतराखंड के डॉ राकेश मिश्रा, गढ़वाल विश्वविद्यालय के एमबीए विभाग के डॉ महेन्द्र बाबू, युवा उद्यमी अंकित भण्डारी द्वारा बौद्धिक सम्पदा अधिकार के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो० महावीर सिंह नेगी ने कहा कि विश्वविद्यालय में इस प्रकार की कार्यशाला का आयोजन किया जाना छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है। वहीं मुख्य नियन्ता प्रो बी.पी. नैथानी ने उत्तराखंड के विभिन्न उत्पादों को ज्यिोग्राफिक इंडीकेशन दिलाने की बात पर जोर दिया।

यह भी पढ़ें 👉  दैनिक ड्यूटी के साथ साथ मानवता का फर्ज भी निभा रही पौड़ी पुलिस, गहरी खाई में गिरी महिला के लिए देवदूत बनी पौड़ी पुलिस

कार्यशाला के समापन सत्र में धन्यवाद ज्ञापन डॉ कपिल देव पंवार ने किया। इस अवसर पर जैव प्र्रौद्योगिकी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो जी के जोशी, संकायाध्यक्ष वाणिज्य प्रो वी सी शर्मा, शारीरिक शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ हीरालाल यादव, डॉ रोहित कुमार, डॉ अमित कुमार आदि मौजूद रहे। इस कार्यशाला में बिड़ला परिसर, चौरास परिसर समेत एनआईटी उतराखंड, बीजीआर कैम्पस पौड़ी, स्वामी रामतीर्थ परिसर टिहरी के 200 से अधिक शोद्यार्थी छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top