उत्तराखंड

ब्रेकिंग: आईपीएस अभिनव कुमार (IPS Abhinav Kumar) ने 12वें डीजीपी के रूप में संभाला कार्यभार

Join our WhatsApp Group

⬅️ आईपीएस अभिनव कुमार ने उत्तराखण्ड के 12वें डीजीपी का कार्यभार संभाला

⬅️ उत्तराखंड अपेक्षाकृत शांत प्रदेश है, बेतहर कानून व्यवस्था प्रदेश की पहचान है, इसलिए कानून व्यवस्था के मोर्चे पर कोई रियायत नहीं बरती जाएगी

⬅️ 2004 से 2007 तक हरिद्वार एसएसपी रहते हुए 12 इनामी व कुख्यात बदमाशों के एकाउंटर हुए। जबकि कई नामी बदमाशों को जेल भी भेजा गया

⬅️ पौड़ी जेल में बंद कुख्यात सुनील राठी को तो उन्होंने खुद ही लक्सर में ट्रेन रुकवाकर यूपी पुलिस की कस्टडी से गिरफ्तार किया था

⬅️ आईपीएस अभिनव कुमार के समय में हरिद्वार पुलिस ने उत्तराखंड, यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र सहित कई जगह एनकाउंटर किए थे।

हरिद्वार। उत्तराखंड में डीजीपी का कार्यभार संभाला ने से पूर्व हरिद्वार में गंगा स्नान करने पहुंचे आईपीएस अभिनव कुमार। गोपनीय तरीके से डीजीपी अभिनव कुमार ने वीआईपी घाट पहुंच मां गंगा में स्नान किया उसके बाद वहीं गंगा पूजन कर मां गंगा का आशीर्वाद लिया। उसके बाद वहीं से देहरादून के लिए रवाना हो गए जिसके बाद आईपीएस अभिनव कुमार ने उत्तराखण्ड के 12वें डीजीपी का कार्यभार संभाला।

यह भी पढ़ें 👉  बस हादसा : सीएम की अफसरों को दो टूक, दायित्व निर्वहन में शिथिलता पर होगी कड़ी कार्रवाई

क्या बोले डीजीपी अभिनव कुमार

पुलिस महानिदेशक की जिम्मेदारी मिलने के तत्काल बाद अभिनव कुमार ने अपनी प्राथमिकता बताते हुए कहा कि उत्तराखंड अपेक्षाकृत शांत प्रदेश है। बेतहर कानून व्यवस्था प्रदेश की पहचान है, इसलिए कानून व्यवस्था के मोर्चे पर कोई रियायत नहीं बरती जाएगी। अभिनव कुमार ने कहा कि पुलिस फोर्स अपराधियों के प्रति सख्ती से पेश आएगी।

दूसरी तरफ आम लोगों के प्रति पुलिस ज्यादा मित्रवत व्यवहार करेगी। स्थानीय लोगों के साथ ही उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों, तीर्थयात्रियों के प्रति पुलिस एक सहयोगी के रूप में पेश आएगी। इसके अलावा रोजमर्रा के काम में भी पुलिस का मानवीय चेहरा सामने आएगा। अभिनव कुमार ने कहा कि वो पुलिस के संसाधन और सुविधा बढ़ाने के लिए भी प्रयास करेंगे। इसके लिए पहले से ही कई प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही पुलिस जांच, अभियोजन जैसी प्रक्रिया को ज्यादा प्रभावी बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री के निर्देश, दो एयर एम्बुलेंस से एम्स दिल्ली शिफ्ट किये जायेंगे घायल चार वनकर्मी (forest worker)

बतौर कप्तान अभिनव से खौफ खाते थे बदमाश

उत्तराखंड के तेज तरार आईपीएस माने जाने वाले अभिनव कुमार का अपराधियों में आज भी खौफ है। उनके 2004 से 2007 तक हरिद्वार एसएसपी रहते हुए 12 इनामी व कुख्यात बदमाशों के एकाउंटर हुए। जबकि कई नामी बदमाशों को जेल भी भेजा गया।

अभिनव कुमार के समय में ही दो लाख के इनामी कुख्यात अंग्रेज सिंह को नागपुर में मार गिराया गया था। अंग्रेज सिंह पुलिसकर्मियों पर हमला करके फरार हुआ था। उसके बाद वह नागपुर में छिप गया था। करीब एक साल तक अभिनव कुमार उनकी तलाश में खुद लगे रहे। इसके बाद 2007 में तत्कालीन एसओजी इंचार्ज सब इंस्पेक्टर आरबी चमोली व उनकी टीम ने तड़के एक होटल में अंग्रेज सिंह को मार गिराया। यही नहीं पौड़ी जेल में बंद कुख्यात सुनील राठी को तो उन्होंने खुद ही लक्सर में ट्रेन रुकवाकर यूपी पुलिस की कस्टडी से गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर : Gynaecologist डॉक्टर बनकर भोले-भाले लोगों से करता था लाखों की ठगी, एसटीएफ उत्तराखंड ने दिल्ली से किया गिरफ्तार 

राठी ने बरेली जेल से हरिद्वार के एक व्यापारी से रंगदारी मांगी थी। इसके अलावा पश्चिमी यूपी के पचास हजार के इनामी बदमाश अजीत दाह को भी उनके समय में हरिद्वार पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया था। उनके समय में हरिद्वार पुलिस ने उत्तराखंड, यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र सहित कई जगह एनकाउंटर किए थे।

अभिनव कुमार के समय में हरिद्वार एसओजी का पश्चिमी यूपी के बदमाशों व मुंबई अंडरवर्ल्ड सहित आसपास के कई इलाकों में खौफ था। उनके कार्यकाल में हरिद्वार में करोड़ों की इलाहाबाद बैंक डकैती के मुख्य आरोपी टीपू यादव को भी पुलिस कस्टडी से भागते वक्त पुलिस ने मार गिराया था। वह चलती ट्रेन से पुलिसकर्मियों पर हमला कर भागने की फिराक में था।

इसके अलावा हरिद्वार में अभिनव कुमार के कार्यकाल में ही कांग्रेसी नेता मौलाना मसूद मदनी को धरने से उठाकर उनके खिलाफ पुलिस ने कड़ी कार्रवाई की थी। ये प्रकरण उस वक्त काफी चर्चित रहा था।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top