उत्तराखंड

गजब : शो पीस बनकर रह गए वाटर ATM, लागत वसूल करने की बड़ी चुनौती

Join our WhatsApp Group

डोईवाला : शो पीस बनकर रह गए वाटर एटीएम, लागत वसूल करने की बड़ी चुनौती

डोईवाला (प्रियांशु सक्सेना)। जल संस्थान की एक ऐसी योजना है जिसके कारण उन्हें प्रतिदिन नुकसान झेलना पड़ रहा है। गर्मियों में तापमान अधिक होता है और लोगों को पेयजल की अधिक आवश्कता होती है। इसको देखते हुए जल संस्थान ने आमजन को सस्ता पानी पिलाने की योजना बना कर डोईवाला में तीन वाटर एटीएम लगाए गए थे जिससे राहगीरो को भी पानी आसानी और सस्ता मिल सके।

योजना का लाभ तो जनता को नहीं मिल रहा लेकिन जल संस्थान को नुकसान जरूर झेलना पड़ रहा है। बता दे की जल संस्थान ने इस योजना में वर्ष 2021-22 में डोईवाला क्षेत्र में तीन वाटर एटीएम (पुरानी तहसील के बाहर, शुगर मिल चौक व ऋषिकेश रोड स्थित विक्रम स्टैंड के समीप) लगाए थे।

यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा : जन सुविधा केंद्र में अभी भी पुराने सिस्टम पर चल रहे हैं सभी कार्य : संजय पांडे 

कुड़कावाला निवासी आरटीआई कार्यकर्ता व अधिवक्ता साकिर हुसैन ने वाटर एटीएम को लेकर 3 बिंदु पर सूचना मांगी थी जिसमे उन्होंने डोईवाला में लगे वाटर एटीएम की लागत, जल संस्थान द्वारा अभी तक इन एटीएम का कितना बिजली का बिल भुगतान हुआ और जिस दिन से ये वाटर एटीएम लगाए गए इनसे जल संस्थान को कितनी आमदनी हुई है।

अधिवक्ता साकिर हुसैन ने बताया की जल संस्थान के अधिशासी अभियंता की ओर से उनको सूचना का जवाब भेजा गया है जिसमे डोईवाला में 2021-22 में लगे तीन वाटर एटीएम की लागत 20 लाख 66 हजार आई थी। तीनों वाटर एटीएम में 30 मार्च 2024 तक 89 हज़ार 888 रुपए की बिजली खर्च कर दी है। लेकिन तीनो वाटर एटीएम से अभी तक जल संस्थान ने मात्र 20 हजार 674 रुपए का ही मुनाफा कमाया है।

यह भी पढ़ें 👉  डोईवाला : नाबालिग युवती को बहला फुसलाकर भगा ले जाने वाले अभियुक्त को पुलिस ने मध्य प्रदेश से किया गिरफ्तार

साकिर ने बताया की इन वाटर एटीएम से कोई भी व्यक्ति पानी नही खरीदता है। बताया की इन वाटर एटीएम पर पानी लेने के लिए कोई ग्लास, बर्तन आदि की व्यवस्था नहीं है और न ही इसकी साफ सफाई की जाती है। उन्होंने बताया की कई बार इसमें सिक्का डालने के बावजूद भी पानी नहीं निकालते हैं।

साकिर हुसैन द्वारा उपजिलाधिकारी के माध्यम से जल संस्थान को इन वाटर एटीएम को जनता के लिए मुफ्त करने को ज्ञापन भी दिया था लेकिन जल संस्थान ने इसको एक योजना बता कर अपना पल्ला झाड़ लिया।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री के निर्देश, दो एयर एम्बुलेंस से एम्स दिल्ली शिफ्ट किये जायेंगे घायल चार वनकर्मी (forest worker)

साकिर ने कहा की जल संस्थान द्वारा इसके बिजली के बिल का भुगतान किया जा ही रहा है तो वह जानता को इन वाटर एटीएम के द्वारा मुफ्त पीने का पानी उपलब्ध कराए। यदि जल संस्थान इन वाटर एटीएम को मुफ्त कर देती है तो इससे इन वाटर एटीएम की साफ सफाई भी रहेगी और हर दिन पानी इस्तेमाल भी होगा। जिससे वाटर एटीएम में गंदगी नही होगी और जनता को इस तपती हुई गर्मी में शुद्ध जल पर्याप्त मात्रा में मिल सकेगा।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top