हिल न्यूज़

Chamoli : बदरीनाथ में एक वर्ष में तैयार होगा 50 बेडेड चिकित्सालय : Dr.dhan singh rawat

Join our WhatsApp Group

चमोली/श्रीनगर/देहरादून।

सूबे के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने आज बदरीनाथ धाम में निर्माणाधीन 50 बेडेड अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन अस्पताल एक साल के भीतर तैयार कर दिया जायेगा।

इस मौके पर उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्माणाधीन कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये, साथ ही उन्होंने चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ के लिये बनाये जा रहे आवासों को माह जुलाई तक पूरा करने को कहा।

डा. रावत ने धाम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित ‘अस्पताल जनता के द्वार’ कार्याक्रम का शुभारम्भ किया, इसके अलावा उन्होंने माणा में सहकारिता विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत सैकड़ों लाभार्थियों को ब्याज रहित कृषि ऋण भी वितरित किया।

स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने आज बदरीनाथ धाम में भगवान बदरी विशाल के दर्शन करने के उपरांत धाम में बनाये जा रहे आधुनिक सुविधाओं से युक्त 50 बेडेड चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। डा. रावत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को लगातार मजबूत कर रही है।

यह भी पढ़ें 👉  अलर्ट : राजधानी देहरादून के समस्त स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों में कल अवकाश घोषित, देखें आदेश

सूबे के चारों धामों में तीर्थ यात्रियों एवं स्थानीय लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा सके इसके लिये चारों धामों में आधुनिक सुविधाओं से युक्त अस्पतालों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बदरीनाथ में एक साल के भीतर 50 बेडेड अति आधुनिक चिकित्सालय बनकर तैयार हो जायेगा। उन्होंने निर्माण स्थल पर ही विभागीय अधिकारियों को चिकित्सालय के निर्माण कार्यो में और तेजी लाने के निर्देश दिये।

इसके साथ ही उन्होंने विभागीय अधिकारियों को चिकित्सकों एवं अन्य मेडिकल स्टॉफ के लिये बदरीनाथ में बनाये जा रहे ट्रांजिट हॉस्टल को माह जुलाई तक पूरी तरह तैयार करने के भी निर्देश दिये, ताकि भविष्य में चिकित्सकों एवं अन्य कर्मचारियों को धाम में आवास सम्बंधी कोई दिक्कत न हो।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री ने किया ''सोलर वाटर हीटर अनुदान योजना पोर्टल'' का शुभारंभ

स्वास्थ्य मंत्री डा. रावत ने बदरीनाथ में विभाग द्वारा संचालित ‘अस्पताल जनता के द्वार’ कार्यक्रम के अंतर्गत मल्टी स्पेशिलिटी निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का विधिवत शुभारम्भ किया। इसके साथ ही उन्होंने सहकारिता विभाग द्वारा संचालित पंडित दीन दयाल उपाध्याय योजना के तहत किसानों को आजीविका बढ़ाने के लिये एक-एक लाख रूपये के ब्याज रहित कृषि ऋण भी वितरित किये। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को बताते हुये योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की।

स्वास्थ्य मेले में चमोली जनपद के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. राजीव शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर में माणा, बामणी, इन्द्रधरा, गजकोटी, पाण्डुकेश्वर, हनुमानचट्टी, बैनाकुली आदि गांवों से आये 245 से अधिक लोगों को लाभान्वित किया गया। शिविर में जनरल सर्जन, आर्थो सर्जन, स्त्री व बाल रोग विशेषज्ञ के साथ ही विभिन्न गैर संचारी रोगों की निःशुल्क जांच व मुफ्त दवाएं उपलब्ध कराई गई। शिविर में स्वास्थ्य प्रसार अधिकारी उदय सिंह ने स्वास्थ्य संबंधी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड के लिए गौरव का क्षण! श्रीकोट के युवक योगेश थपलियाल (Yogesh Thapliyal) को मिली बड़ी सफलता, बने बड़े वैज्ञानिक

कार्यक्रम में जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष गजेन्द्र सिंह रावत, एसीएमओ व नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. एम.एस.खाती, वरिष्ठ फिजीशियन डा. प्रीति यादव, अस्थि रोग विशेषज्ञ डा. अंकित भट्ट, महिला मेडिकल ऑफिसर डा. नीलम नेगी, दंत रोग विशेषज्ञ डा. हरीश थपलियाल, बाल रोग विशेषज्ञ डा. रूपचन्द्र, फिजिशियन डा. अल्का रावत, महाप्रबंधक सहकारी समिति चमोली सोहन सिंह, जिला सहायक निबंधक योगेश्वर जोशी सहित ग्राम प्रधान माणा पीताम्बर मोलफा, बीडीसी मेम्बर किशोर बड़वाल, लक्ष्मण पंवार आदि मौजूद रहे।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top