बड़ी खबर : दून DM का बड़ा एक्शन, बचाव के निर्देश न मानने पर इन 15 स्कूलों को कारण बताओ नोटिस, पढ़ें,,,

बड़ी खबर : दून DM का बड़ा एक्शन, बचाव के निर्देश न मानने पर इन 15 स्कूलों को कारण बताओ नोटिस, पढ़ें,,,

देहरादून/इंफो उत्तराखंड 

देहरादून में डेंगू मरीजों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है, जिलाधिकारी सोनिका सिंह के निर्देश पर डेंगू से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन न करने पर मुख्य शिक्षा अधिकारी ने शहर के 15 स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

संतोषजनक जवाब ना दिए जाने पर शासन द्वारा जारी अनापत्ति पत्र की शर्तों और निशुल्क सहित अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकारी अधिनियम 2009 के प्रावधान अनुसार आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

जबकि डेंगू की प्रकोप को देखते हुए स्टूडेंट्स को पूरी बांह के कपड़े और मोजे पहनकर स्कूल आने के साथ ही कुछ जरूरी निर्देश स्कूल प्रबंधन को पूर्व में ही दिए गए थे।

दरअसल, जिलाधिकारी सोनिका ने जनपद में डेंगू के बढ़ते मामले को गंभीरता से लिया है। जिलाधिकारी ने सीएमओ और संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर डेंगू पर प्रभावी रोकथाम के लिए डेंगू उन्मूलन अभियान चलाए जाने के लिए निर्देश दिए हैं।

साथ ही मुख्य शिक्षा अधिकारी को जनपद के सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य और प्रबंधक को छात्रों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए फुल ड्रेस (शरीर के सभी अंग ढके रहें) में स्कूल बुलाये जाने निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने सीएमओ को डेंगू की रोकथाम के लिए अस्पतालों में चाक-चौबंद व्यवस्था अपलब्ध रखने के लिए निर्देशत किया है। नगर निगम को डेंगू की रोकथाम के लिए फॉगिंग मशीन से दवाई का छिड़काव करने के निर्देश दिए हैं। संबंधित अधिकारियों को जन-जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं, ताकि अधिक से अधिक लोगों को डेंगू के लक्षण व बचाव के संबंध में जागरूक किया जा सकें।

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को आईसोलेशन वार्ड की व्यवस्था और प्लेटलेट्स की उपलब्धता करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही नगर निगम को अभियान डेगू उन्मूलन अभियान के तहत फॉगिंग, कीटनाश्कों का छिड़काव, जल निकासी की व्यवस्था करने के लिए कहा है। जहां पर डेंगू का लार्वा पाया जाता है, उसे नष्ट करने और अभियान के दौरान यदि किसी घर, रेस्टोरेंट, सिनेमा घर, मॉल, वर्कशॉप आदि स्थानों पर जलभराव पर संबंधित के खिलाफ चालान की कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

इन स्कूलों को मिला नोटिस :-

जिलाधिकारी सोनिका ने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए दिए गए निर्देशों के पालन न करने वाले विद्यालयों पर मुख्य शिक्षा अधिकारी ने प्रधानाचार्य और प्रबंधक सेन्ट जोसफ एकेडमी देहरादून, समर वैली स्कूल तेग बहादुर रोड देहरादून, ऑक्सफोर्ड स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, म्युनिसिपल पार्टी देहरादून, द इंडियन कैम्ब्रिज स्कूल, चन्द्रपुर डालनवाला सहित एक दर्जन से अधिक अन्य स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए 8 बिन्दुओं पर जबाव तलब किया है।

उत्तराखंड