ब्रेकिंग : कृषि मंत्री गणेश जोशी(Ganesh Joshi) ने किया देश के पहले पीएमएफएमई(PMFME) स्टोर का शुभारम्भ

ब्रेकिंग : कृषि मंत्री गणेश जोशी(Ganesh Joshi) ने किया देश के पहले पीएमएफएमई(PMFME) स्टोर का शुभारम्भ

पीएमएफएमई स्टोर से किसानों के उत्पाद को खरीदने वाले पहले ग्राहक बने विभागीय मंत्री।

 

देहरादून/इंफो उत्तराखंड

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने आज देहरादून के राजपुर रोड पर उद्यान विभाग की महत्वाकांक्षी योजना के तहत राज्य के छोटे उद्यमियों द्वारा तैयार किए गए उत्पादों को मार्डन मार्केटिंग प्लेटफार्म उपलब्ध करवाने लिए पीएमएफएमई स्टोर (प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन) का शुभारम्भ किया।

 

 

इस दौरान विभाग द्वारा मंत्री को गिफ्ट किए जा रहे उत्पादों को विनम्रतापूर्वक मना करते हुए मंत्री ने कहा कि मैं विभाग का मुखिया हूं, मैं तो अपने किसानों के उत्पादों को उपहार में नहीं बल्कि उनका मूल्य चुका कर ही प्रयोग करुंगा। मेरी यह पहल किसानों के उत्पादों को खरीदने की पहल को बढ़ावा देगी। यह कह कर मंत्री ने अपनी जेब से खरीदे गए उत्पादों का मूल्य अदा किया।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग : उत्तराखंड वन विभाग में हुए बंपर ट्रांसफर (transfer)। देखें सूची

 

 

इस अवसर पर कृषि मंत्री ने कहा कि यह योजना छोटे एवं मझोले, फूड प्रोसेसिंग उद्यमियों के उत्पादों को बाजार उपलब्ध करवाने के लिए एक क्रांतिकारी योजना है। प्रधानमंत्री द्वारा घोषित आत्मनिर्भर भारत अभियान के अन्तर्गत इस केन्द्र पोषित योजना से सूक्ष्म खाद्य उद्योगों की स्थापना हेतु उद्यमियों को 35 प्रतिशत सरकारी सहायता से लाभान्वित किया जा रहा है।

 

 

इसके अतिरिक्त योजनान्तर्गत कास्तकारों/समूहों के उत्पादों के विपणन एवं ब्राण्डिंग हेतु भी सरकार की ओर से तकनीकी एवं वित्तीय सहयोग किया जा रहा है। अब तक पीएमएफएमई योजनान्तर्गत 19 सूक्ष्म खाद्य उद्योगों की स्थापना हेतु बैंकों से ऋण स्वीकृत कराये जा चुके हैं।

 

 

पीएमएफएमई योजनान्तर्गत एक जनपद एक उत्पाद को प्राथमिकता प्रदान की जा रही है, ताकि कलस्टर के रूप में औद्यानिकी को बढ़ावा देते हुए विपणन हेतु सुगमतापूर्वक एवं उचित मात्रा में उत्पाद उपलब्ध हो सके। भारत सरकार द्वारा पीएमएफएमई योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 तक उत्तराखण्ड राज्य में 1591 इकाई (एक जनपद एक उत्पाद आधारित) स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  सावधान : उत्तराखंड में आज भारी बारिश अलर्ट (alert), ये सावधानी बरतें..

 

 

जनपद देहरादून में एक जनपद एक उत्पाद के अन्तर्गत बेकरी उत्पाद (बिस्किट, रस्क, ब्रेड, केक आदि) आधारित इकाईयों की स्थापना की जा रही है। लघु/सीमान्त कृषकों, स्वयं सहायता समूहों, सहकारिता समूहों, किसान उत्पादक संगठनों इत्यादि के विभिन्न औद्यानिक उत्पादों की बिक्री हेतु पीएमएफएमई योजनान्तर्गत राजपुर रोड, देहरादून में पहले स्टोर की स्थापना की गयी है।

 

 

इसका उद्देश्य कृषकों/समूहों के उत्पादों को उचित मूल्य दिलाने के लिए उनके उत्पादों की ब्राण्डिंग करके उनके लिए मार्केट उपलब्ध कराना है। पीएमएफएमई स्टोर के माध्यम से एक ओर किसानों को उनके उत्पादों के लिए उचित मूल्य मिलेगा वहीं दूसरी ओर उपभोक्ताओं को फूड सेफ्टी मानकों पर आधारित उच्च गुणवत्तायुक्त उत्पाद प्राप्त हो सकेंगे। आज देहरादून में स्थापित किये गये स्टोर की तर्ज पर बहुत जल्दी राज्य के दोनों प्रमुख पर्यटक नगरों क्रमशः मसूरी एवं नैनीताल में भी पीएमएफएमई स्टोर की स्थापना की जायेगी।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग : ऊर्जा निगम में इंजीनियरों के प्रमोशन के बाद हुए ट्रांसफर। देखें पूरी सूची

 

 

इस अवसर पर स्थानीय विधायक, खजान दास, कृषि सचिव मीनाक्षी सुंदरम, उद्यान निदेशक एसएस बवेजा, भाजपा देवसुमन मण्डल अध्यक्ष पूनम नौटियाल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष दीपक पुण्डीर, वीर सिंह चौहान, पार्षद संजय नौटियाल, चुन्नीलाल, कमल थापा, कमली भट्ट, संध्या थापा, ज्योति कोटिया, पूर्व पार्षद मंजीत रावत तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

उत्तराखंड