देश

Breaking news : कोरोना (Corona) के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट (health department alert), राज्यों को दिए जीनोम सीक्वेंसिंग के निर्देश

Join our WhatsApp Group

नई दिल्ली/ इंफो उत्तराखंड 

चीन, जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, कोरिया गणराज्य और ब्राजील जैसे पांच देशों में कोरोना (corona) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट (health department alert) हो गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव द्वारा जारी किए गए आदेश में चीन समेत पांच देशों में कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी के मद्देनजर सार्स-सीओवी-2 वेरिएंट (SARS-CoV-2 variant) का पता लगाने के लिए सभी कोरोना पॉजिटिव मामलों (corona positive cases) के नमूने भेजने के लिए कहा गया है।

सचिव ने पत्र में कहा कि ‘सभी राज्यों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया गया है, कि जहां तक संभव हो सभी पॉजिटिव मामलों (corona positive cases) के नमूने, दैनिक आधार पर जीनोम सीक्वेंसिंग लेबोरेटरीज (IGSLs) को भेजे जाएं। यह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए भी है।

सचिव राजेश भूषण ने आगे कहा कि, ‘इस तरह की कवायद देश में चल रहे नए वेरिएंट (variant) का समय पर पता लगाने में सक्षम होगी और इसके लिए आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की सुविधा प्रदान करेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को कोविड (COVID) की स्थित को लेकर अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक की।

New guidelines :-

1. टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण की पांच गुना रणनीति और कोविड उपयुक्त व्यवहार के पालन के साथ ही भारत कोविड-19 वायरस के संचरण को प्रतिबंधित करने में सक्षम रहा है, और साप्ताहिक आधार पर लगभग बारह सौ मामले सामने आ रहे हैं।

कोविड-19 की सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती अभी भी दुनिया भर में बनी हुई है, जिसके साप्ताहिक रूप से लगभग पैंतीस लाख मामले सामने आए हैं।

2. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जून, 2022 में जारी किए गए ‘कोविड 19 के संदर्भ में संशोधित निगरानी रणनीति के लिए परिचालन दिशानिर्देश’ में प्रकोपों ​​​​का पता लगाने और उन्हें रोकने के लिए संदिग्ध और पुष्ट मामलों का शीघ्र पता लगाने, अलगाव, परीक्षण और समय पर प्रबंधन का आह्वान किया गया है। नए SARS-CoV-2 वेरिएंट के इसलिए, मौजूदा वेरिएंट के रुझानों की निगरानी करना महत्वपूर्ण है।

3. जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका में अचानक मामलों की तेजी को देखते हुए अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन के लिए पूरे जीनोम को तैयार करना जरूरी है।

भारतीय SARS-CoV-2 के माध्यम से वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए पॉजिटिव केस सैंपल की सीक्वेंसिंग जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) नेटवर्क, इस तरह के अभ्यास से समय पर पता लगाने में मदद मिलेगी।

देश में प्रचलन में आने वाले नए संस्करण, यदि कोई हो, और अपेक्षित कार्य करने में सुविधा प्रदान करेगा उसी के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय।

4. इस संदर्भ में, सभी राज्यों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है कि जहां तक ​​संभव हो, सभी सकारात्मक मामलों के नमूने, दैनिक आधार पर, नामित INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग प्रयोगशालाओं (IGSLS) को भेजे जाएं, जो राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मैप किए गए हैं।

5. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा की जा रही लगातार कड़ी मेहनत की सराहना करता है, और इस संबंध में सभी राज्यों को आवश्यक समर्थन देना जारी रखेगा।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top