Big Breaking : स्वतंत्र एवं निष्पक्ष से चुनाव संपन्न कराना हमारी जिम्मेदारी : एसएसपी

Big Breaking : स्वतंत्र एवं निष्पक्ष से चुनाव संपन्न कराना हमारी जिम्मेदारी : एसएसपी

                   “अर्जुन सिंह भण्डारी”

देहरादून/इन्फो उत्तराखंड

14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न करवाने को आज पुलिस उपमहानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून जन्मजेय खंडूड़ी द्वारा समस्त पुलिस/अर्धसैनिक बलों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की ब्रींफिंग की गई। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराना है, इसलिए पोलिंग बूथों पर ड्यूटी को नियुक्त किये जाने वाले अधिकारी/कर्मचारी को निष्पक्ष दिखना होगा व निष्पक्षता से ड्यूटी भी करनी होगी।

हर पुलिस कर्मी का कार्य होगा कि मतदान केंद्र के समीप किसी भी राजनैतिक पार्टी का चिन्ह अथवा कोई ध्वनि विवरण न होने दे व मतदान केंद्र में केवल मतदाताओं को ही प्रवेश करना सनिश्चित करें।इस दौरान किसी भी मतदाता को केंद्र के भीतर मोबाइल न ले जाने की तस्दीक करनी अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग : सभी‌ अधिकारियों को प्रोजेक्ट्स के लिए टाइम लाइन्स निर्धारित किए जाने के दिए निर्देश : संधु

पुलिस उपमहानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि 14 फरवरी के चुनाव को कल 12 शनिवार 5 बजे के बाद समस्त जनपद में धारा 144 लागू कर दी जाएगी जिसके पश्चात किसी भी पार्टी द्वारा अपना चुनाव प्रसार न किया जा सके इसके कड़े प्रबंध बनाने होंगे। इस दौरान सभी पुलिस कर्मियों को अपने अपने ड्यूटी स्थल अंतर्गत विधानसभा क्षेत्रों के मध्य बैरियर लगाकर सीमाओं को सील करने होंगे।

उनके द्वारा बताया गया कि दूरस्थ क्षेत्रों में पीठासीन अधिकारियों को तथा प्रत्येक सैक्टर में सैक्टर मजिस्ट्रेटो को अतिरिक्त ई0वी0एम0 मशीन उपलब्ध कराई गयी है ताकि मशीन खराब होने की दशा में चुनाव प्रभावित ना हो सके।इस उन्होंने बैठक में मौजूद जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट को अपने-अपने क्षेत्रों में सुरक्षा बलों के साथ चुनाव से पूर्व फ्लैग मार्च कराने के आदेश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग : सभी‌ अधिकारियों को प्रोजेक्ट्स के लिए टाइम लाइन्स निर्धारित किए जाने के दिए निर्देश : संधु

इसके अतिरिक्त सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करेगें की सभी पोलिंग पार्टियां अपने गन्तव्य स्थल पर पहुँच गई है व इसकी सूचना तत्काल चुनाव कन्ट्रोल रुम को उपलब्ध करायेंगे। पोलिंग पार्टियों के गन्तव्य पर पहुंचने के उपरान्त सभी सैक्टर मजिस्ट्रेट/पुलिस अधिकारी मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर पोलिंग पार्टियों के रहने/खाने की व्यवस्था पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे।

महत्वपूर्ण बिंदु-:

पुलिस उपमहानिरीक्षक द्वारा आज की गई ब्रीफिंग में उनके द्वारा 14 फरवरी को होने वाले मतदान के अंतर्गत

1.जनपद को 6 सुपर जोन में बांटा है जिनके लिए 6सुपर जोनल अधिकारी नियुक्त नियुक्त किये गये है।

2.जनपद को 39 जोन, 218 सेक्टर, 1103 मतदान केन्द्र तथा 1886 मतदेय स्थल में विभाजित किया गया है ।

3. सुरक्षा की दृष्टि से कुल 60 फ्लांईग स्क्वाड टीमें एवं 30 स्टेटिक सर्विलांस टीमें नियुक्त की गयी है तथा 45 चैक पोस्टों पर भी स्टेटिक सर्विलांस टीम नियुक्त की गयी है।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग : सभी‌ अधिकारियों को प्रोजेक्ट्स के लिए टाइम लाइन्स निर्धारित किए जाने के दिए निर्देश : संधु

4.प्रत्येक थानावार कुल 21 क्यू0आर0टी0 टीमें नियुक्त की गयी है ।

5.चैकिगं एवं अवैध धन के अवागमन की रोकथाम/अवैध शराब/मादक पदार्थों की बरामदगी हेतु जनपद में कुल 10 अर्न्तराज्यीय बैरियर तथा 07 अंतर्जनपदीय बैरियर बनाये गये है, इसके अतिरिक्त सम्पूर्ण जनपद में 40 संवेदनशील स्थानों पर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियां स्थानीय पुलिस के साथ निरंतर गश्त पर रहेंगी।

6. निम्न पुलिस बल रहेगा तैनात-

राजपत्रित अधिकारी – 09
निरीक्षक – 45
उ0नि0 – 250
वन दरोगा – 66
हे0का0 – 169
कांस्टबेल – 1977
होमगार्ड्स – 2616
पीपीडी – 390
ग्राम चौकीदार – 400
वन रक्षक – 59
पीएस: 04 कंपनी 01 सेक्शन
अर्द्ध सैनिक बल: 21 कंपनी

Latest News