बड़ी खबर : पुतिन के जंग के एलान के बाद धराशाई हुआ “भारतीय शेयर बाजार”… पढ़े,,,

बड़ी खबर : पुतिन के जंग के एलान के बाद धराशाई हुआ “भारतीय शेयर बाजार”… पढ़े,,,

नई दिल्ली: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ आज सुबह-सुबह जंग का एलान कर दिया। जंग की खबर मिलते ही शेयर बाजार को तगड़ा झटका लगा और गुरुवार को खुलते ही शेयर मार्केट बिखर गया। सेंसेक्स ने करीब 18 सौ अंक से ज्यादा की भारी-भरकम गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की।

खुलते ही आई इतनी बड़ी गिरावट

बाजार प्री-ओपन सेशन में ही बता रहा था कि आज भारी बिकवाली होने वाली है। प्री-ओपन सेशन में बीएसई सेंसेक्स 1,800 अंक यानी 3.15 फीसदी से भी ज्यादा गिरा हुआ था। एनएसई निफ्टी भी 500 अंक से ज्यादा के नुकसान में था। जैसे ही बाजार खुला, सेंसेक्स 18 सौ अंक से ज्यादा की गिरावट में रहा। सुबह बाजार खुलने के बाद सेंसेक्स 55,750 अंक के आस-पास कारोबार कर रहा था। निफ्टी 350 अंक से ज्यादा गिरकर 16,700 से भी नीचे आ चुका था।

लगातार गिर रहा है बाजार

इससे पहले बुधवार को घरेलू शेयर बाजार ने अच्छी शुरुआत तो की, लेकिन शाम होते होते सारी तेजी हवा हो गई थी. दिन का कारोबार समाप्त होने के बाद सेंसेक्स और निफ्टी दोनों नुकसान में रहे थे। जब कारोबार समाप्त हुआ तब सेंसेक्स 68.62 अंक (0.12 फीसदी) गिरकर 57,232.06 अंक पर रहा था. एनएसई निफ्टी भी 28.95 अंक (0.17 फीसदी) के नुकसान के साथ 17,063.25 अंक पर रहा था। इस तरह लगातार छठे दिन बाजार गिरकर बंद हुआ था।

पुतिन ने कर दिया जंग का ऐलान

ग्लोबल मार्केट पर यूक्रेन संकट का प्रेशर बना हुआ है. तेजी से बदल रहे घटनाक्रमों के चलते इन्वेस्टर्स घबराए हुए हैं. लगातार इस बात की आशंका जताई जा रही थी कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला बोल सकता है। आज पुतिन के एलान के साथ ही कयासों पर विराम लग गया। अब इस बात की आशंका है कि पूर्वी यूरोप का यह जंग कहीं तीसरे विश्व युद्ध का रूप न ले ले।

ग्लोबल मार्केट का बिगड़ा हाल

बुधवार को यूक्रेन ने इमरजेंसी का एलान किया था. इसके बाद अमेरिकी बाजार भारी नुकसान में रहे थे। बुधवार को डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 1.38 फीसदी, एसएंडपी 500 1.84 फीसदी और Nasdaq Composite 2.57 फीसदी की गिरावट में रहा था। गुरुवार को लगभग सारे एशियाई बाजार नुकसान में हैं। चीन का शंघाई कंपोजिट लगभग स्थिर है, लेकिन जापान का निक्की हो या दक्षिण कोरिया का कोस्पी, सभी बड़ी गिरावट में हैं।

देश