गुड न्यूज : लोगों की पहली पसंद बना यह पोर्टल। इन 71 कामों के लिए नहीं भागना पड़ेगा आपको सरकारी दफ्तर। पढ़े पूरी खबर 

गुड न्यूज : लोगों की पहली पसंद बना यह पोर्टल। इन 71 कामों के लिए नहीं भागना पड़ेगा आपको सरकारी दफ्तर। पढ़े पूरी खबर 

देहरादून/इन्फो उत्तराखंड

आज के जमाने में लोगों को अपने काम कराने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते हैं साथ ही दफ्तर में अपने छोटे से लेकर बड़े काम को कराने के लिए उन्हें इधर से उधर दौड़ना पड़ता है। लेकिन फिर भी उनका काम नहीं हो पाता था, दरअसल बात यह है कि सरकारी दफ्तरों में मारामारी के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

 

 

अपने काम कराने के लिए लोगों को लंबा समय क्यों लग जाता है। इस समस्या को देखते हुए सरकार ने कोरोना के समय में सरकार ने ‘अपणि सरकार’ पोर्टल का शुभारंभ किया, जिसमें आम जनता को सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

 

 

इसके लिए करीब नौ माह पहले सरकार ने “अपणी सरकार पोर्टल” नाम की शुरूआत की। जिसमें विभिन्न विभागों की 71 सेवाओं को जनता के लिए ऑनलाइन उपलब्ध किया गया था।

 

 

लेकिन “अपणि सरकार पोर्टल” ने पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों को खूब सराहना मिल रही है। जिसमें लोगों के परिवार रजिस्टर नकल से लेकर तमाम काम कराने के लिए लोगों को अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे है।

 

 

 

दरसल करीब नौ माह पहले राज्य सरकार ने “अपणि सरकार पोर्टल” की शुरूआत की थी। इस पोर्टल में विभिन्न विभागों की 84 सेवाओं को जनता के लिए ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया था। लेकिन वर्तमान में श्रम विभाग की 13 सेवाएं बंद 1 पड़ जाने के कारण अब लोगों को 71 सेवाओ का ही लाभ ऑनलाइन मिल रहा है।

 

 

 

श्रम विभाग की सेवाओं में कुछ संशोधन होने के वजह से विभाग उनका फ्रेमवर्क तैयार कर रहा है। इस आधार पर ही इन सेवाओं को दोबारा से फिर ऑनलाइन किया जाएगा। सरकार का मकसद है कि लोगों को सरकारी दफतरों के चक्कर काटने से बचाने के लिए घर बैठै ही यह सुविधा मिल जाएं।

 

 

 

इसके लिए सरकार ने” अपणि सरकार पोर्टल” के माध्यम से कोई भी आवेदन कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले वेबसाट eservices.uk.gov.in पर जा कर ऑनलाइन आवेदन आप लोग कर सकते है।

उत्तराखंड