बिग ब्रेकिंग : भाजपा जीती तो धामी को बनाएंगे सीएम। लेकिन अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो सीएम कौन…..

बिग ब्रेकिंग : भाजपा जीती तो धामी को बनाएंगे सीएम। लेकिन अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो सीएम कौन…..

देहरादून। सबसे अधिक चर्चा है कि उत्तराखंड का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? जहां भारतीय जनता पार्टी ने इस बार खटीमा के विधायक पुष्कर सिंह धामी को सीएम प्रोजेक्ट करते हुए विधानसभा चुनाव लड़ा, वहीं कांग्रेस में सीएम का कोई चेहरा ही नहीं था। कांग्रेस ने चुनाव बाद ही चेहरा तय करने का निर्णय लिया है।

चुनाव परिणाम जारी होते ही अगर भाजपा पूर्ण बहुमत हासिल करती है पुष्कर सिंह धामी को ही फिर से मुख्यमंत्री का ताज पहनाया जा सकता है। इसकी पूरी उम्मीद नजर आ रही है। ऐसा इसलिए भी है कि पार्टी ने चार साल तक मुख्यमंत्री रहे त्रिवेंद्र सिंह रावत को चुनाव नहीं लडऩे दिया था। राजनीतिक हलकों में चर्चा थी कि त्रिवेंद्र भी चुनाव लड़ेंगे तो सीएम पद को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा हो सकती है।

वहीं अगले सीएम को लेकर राजनीतिक जानकार कहते हैं कि भाजपा पूर्ण बहुमत में आती है और पुष्कर सिंह धामी खटीमा से जीत हासिल करते हैं तो पार्टी उन्हीं को सीएम बना सकती है। इसे लेकर धामी भी आश्वस्त नजर आ रहे हैं।

निशंक और कोश्यारी नहीं आए मैदान में

भाजपा में पूर्व सीएम की पूरी फौज खड़ी हो गई है। पूर्व सीएम भगत सिंह कोश्यारी इस समय महाराष्ट्र के राज्यपाल हैं। चुनाव से पहले उनके उत्तराखंड आने की सूचना थी। हालांकि वह नहीं आए। पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल निशंक कुछ समय पहले तक केंद्रीय शिक्षा मंत्री पद पर थे। इस समय उनके पास कोई पद नहीं है, लेकिन इस समय वह राज्य की राजनीति में सक्रिय दिख रहे हैं। हालांकि पार्टी ने उन्हें सीएम बनाने को लेकर किसी तरह की चर्चा नहीं की है। इसके अलावा पूर्व सीएम विजय बहुगुणा को पार्टी ने इस चुनाव में नहीं उतारा।

कांग्रेस में हरीश रावत, प्रीतम या फिर कोई और…

जहां तक कांग्रेस नेतृत्व और सीएम पद को लेकर है। फिलहाल कुछ भी स्पष्ट नहीं है। हालांकि 73 वर्षीय पूर्व सीएम हरीश रावत कई बाद खुद को सीएम के तौर पर प्रोजेक्ट करने की बात कह चुके हैं। उन्होंने इस बार लालकुआं विधानसभा सीट ताल ठोंकी है। उनके समर्थक लगातार उन्हें सीएम बनाए जाने को लेकर आवाज बुलंद किए हुए हैं, लेकिन इस मामले में पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व ने चुप्पी साध रखी है।

इसके अलावा गढ़वाल क्षेत्र के चकराता से चुनाव लड़ रहे नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह के भी सीएम पद को लेकर भी चर्चा हो रही है। अगर कांग्रेस विधानसभा चुनाव 2022 के चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल करती है तो सीएम को लेकर घमासान मचना तय लग रहा है। कांग्रेस की इस तरह की स्थिति पर इंटरेनट मीडिया में भी खूब व्यंग्य कसे जा रहे हैं। फिलहाल कांग्रेस में अगला सीएम कौन होगा? इस पर कुछ भी कहना मुश्किल है।

राजनीति