Big Breaking : स्कूल खुलने के आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने किया विस्तृत आदेश जारी। इन नियमों का करना होगा पालन

Big Breaking : स्कूल खुलने के आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने किया विस्तृत आदेश जारी। इन नियमों का करना होगा पालन

देहरादून/इन्फो उत्तराखंड

राज्य के समस्त शिक्षा बोर्डों के समस्त शिक्षण संस्थानों (शासकीय / अशासकीय (सहायता प्राप्त ) / निजी शिक्षण संस्थानों) में भौतिक रूप से पठन-पाठन प्रारम्भ किये जाने के सम्बन्ध में।

कोविड-19 के new variant omricon” के संक्रमण के प्रभावों में हो रहे कमी के दृष्टिगत राज्य के अन्तर्गत संचालित समस्त शिक्षा बोर्डों के शिक्षण संस्थानों (शासकीय / अशासकीय (सहायता प्राप्त ) / निजी शिक्षण संस्थान) में कक्षा 10 11 एवं 12 की कक्षाओं की भौतिक रूप से संचालन की अनुमति पूर्व में शासनादेश संख्या- 27 दिनांक 28 जनवरी 2022 द्वारा प्रदान की जा चुकी है यद्यपि कक्षा 01 से 09 तक की कक्षाओं का शिक्षण कार्य online माध्यम से ही सम्पन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  शर्मनाक हरकत : यहां मां के साथ जा रही 6 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म। मुकदमा दर्ज

2. उक्त के कम में छात्र-छात्राओं के शैक्षिक हितों के दृष्टिगत शासन स्तर पर सम्यक विचारोपरान्त कक्षा 01 से 09 तक के समस्त शिक्षा बोर्डों के शिक्षण संस्थानों को भी भौतिक रूप दिनांक 07 फरवरी 2022 से पठन-पाठन हेतु खोले जाने की अनुमति प्रदान की जाती है।

3. राज्य के समस्त शिक्षा बोर्डो/ संस्थाओं के समस्त कक्षाओं के भौतिक रूप से संचालन के दौरान निम्नलिखित दिशा-निर्देशों / मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) का अनुपालन अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किया जायेगा:

यह भी पढ़ें 👉  दु:खद : यहां गहरी खाई में गिरी यूटिलिटी वाहन। एक की मौत व एक गंभीर घायल

1. विद्यालयों का संचालन हाईब्रिड मोड (Hybrid Mode) में किया जायेगा अर्थात भौतिक शिक्षण के साथ-साथ ऑनलाईन शिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी अध्यापन कार्य के दौरान शिक्षक मोबाईल या अन्य उपकरण (Devices) से कक्षा शिक्षण कार्य को ऑनलाईन लाइव प्रसारित करेंगे, जिससे ऐसे छात्र-छात्रायें जो विद्यालय में भौतिक रूप से उपस्थित नहीं हो पा रहे हों, वे घर पर ही रह कर कक्षा शिक्षण से जुड़ सकें।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग : DM के निर्देश पर, यहां जिला प्रशासन ने अवैध खनन में लिप्त पांच वाहनों को किया जब्त

 

 

उत्तराखंड