Big Breaking : उत्तराखंड में आज से होगी वोटिंग शुरू। ऐसे की जाएगी वोटिंग

Big Breaking : उत्तराखंड में आज से होगी वोटिंग शुरू। ऐसे की जाएगी वोटिंग

देहरादून/इन्फो उत्तराखंड

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव 2022 से पहले प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के मतदान की तिथि भले ही 14 फरवरी को रखी गई हो, लेकिन वोटिंग कल से शुरू हो जाएगी। राज्य में 80 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग जनों को मिलने वाले घर से वोट की सुविधा कल से शुरु हो जाएगी। राज्य में 16926 मतदाता इस प्रक्रिया के तहत अपना वोट देंगे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर : यहां झोलाछाप डॉक्टर की गलती से गर्भवती महिला की मौत। स्वजनों ने डॉक्टर पर लगाया आरोप

भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार ऐसे मतदाताओं के लिये घर पर मतदान करने की सुविधा उपलब्ध कराई है जिसमें 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगजन घर से ही मतदान करेंगे। यही नहीं बल्कि दिव्यांग व वरिष्ठ मतदाता निर्वाचन की टीम को नहीं मिल पाते हैं तो फिर से दोबारा निर्वाचन की टीम उनके घर जाकर वरिष्ठ जनों दिव्यांग जनों से मतदान कराएगी। लेकिन दो बार से ज्यादा घर से वोट देने की यह सुविधा नहीं होगी।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर : यहां वाशिंग मशीन बनाने वाली फैक्ट्री (factory) में हुआ बड़ा धमाका (blast)। 6 लोग घायल

80 वर्ष से अधिक उम्र व दिव्यांग मतदाताओं को मतदान कराने के लिए जब टीम उनके घर पर पहुंचेगी तो इसके लिए  वीडियो रिकार्डिंग भी की जाएगी। साथ ही हर एक मतदाता के घर का रूट चार्ट भी तैयार किया जाएगा।

स्ट्रांग रूम में रखे जाएंगे पोस्टल बैलेट मतदान के बाद सभी पोस्टल बैलेट की पूरी सुरक्षा व गोपनीयता के साथ मुख्य कोषागार स्थित स्ट्रांग रूम में रखे जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग : दून में इन पुलिस उप निरीक्षकों के स्थानांतरण (transfer)। देखें सूची

भारत निर्वाचन आयोग ने पोलिंग बूथ में आने में असमर्थ 80 वर्ष से अधिक उम्र व दिव्यांग मतदाताओं को घर पर पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कराने का इंतजाम किया है। इसकी शुरुआत तीन फरवरी से रायपुर, देहरादून कैंट विधानसभा क्षेत्र से की जा रही है।

उत्तराखंड