उत्तराखंड

ब्रेकिंग : AE-JE लिखित भर्ती परीक्षा में नकल से पास हुए अभ्यर्थियों के परीक्षाफल होंगे निरस्त, आयोग ने लिया बड़ा फैसला 

Join our WhatsApp Group

हरिद्वार/ इंफो उत्तराखंड 

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के द्वारा मई-2022 में हुई एई-जेई लिखित भर्ती परीक्षा गलत तरीके से उत्तीर्ण करने वाले अभ्यार्थियों का परीक्षाफल निरस्त होगा। इस संबंध में आयोग के अध्यक्ष डा. राकेश कुमार ने आदेश जारी किया है।

आयोग के अध्यक्ष डा. राकेश कुमार द्वारा जारी आदेश के अनुसार इस मामले की जांच कर रही एसआइटी को धांधली करने वाले आरोपितों के अलावा उन अभ्यर्थियों की भी पहचान करने को कहा गया है, जिन्होंने आरोपितों के सहयोग से परीक्षा पास की है।

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने यह कदम भर्ती परीक्षा के भविष्य को लेकर चिंतित सफल अभ्यार्थियों की मांग के समर्थन में उठाया है। इसकी पुष्टि उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डा. राकेश कुमार ने की।

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने मई-2022 में एई के 166 और जेई के 735 पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की थी, जिनके साक्षात्कार अब तक पूरे नहीं हुए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा : जन सुविधा केंद्र में अभी भी पुराने सिस्टम पर चल रहे हैं सभी कार्य : संजय पांडे 

26 नवंबर 2021 को आयोग ने निकाला था विज्ञापन

उत्तराखंड सरकार के आठ विभागों में एई व जेई की भर्ती को उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने 26 नवंबर 2021 को विज्ञापन निकाला था। इसमें लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार होना था।

आयोग से मिली जानकारी के अनुसार एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के साथ-साथ प्राविधिक के अवर अभियंता पदों पर (जेई) भर्ती को सात से 10 मई 2022 को लिखित परीक्षा आयोजित कराई गई थी।

आयोग ने इसमें साक्षात्कार के लिए 3853 सफल अभ्यार्थियों का परीक्षा परिणाम 31 अगस्त 2022 को जारी किया था। साथ ही एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के सफल अभ्यार्थियों का साक्षात्कार 23 दिसंबर 2022 को तथा मैकेनिकल इंजीनियरिंग के सफल अभ्यार्थियों का 14 से 16 जनवरी 2023 के मध्य साक्षात्कार हुआ।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर : Gynaecologist डॉक्टर बनकर भोले-भाले लोगों से करता था लाखों की ठगी, एसटीएफ उत्तराखंड ने दिल्ली से किया गिरफ्तार 

सिविल इंजीनियरिंग के 594 व इलेक्ट्रिकल के 39 पदों के लिए सफल अभ्यार्थियों का साक्षात्कार 14 से 16 जनवरी के मध्य होने की तैयारी थी पर, इस दौरान आयोजित हुई लेखपाल परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक मामला उजागर हो गया। बाद में एई-जेई परीक्षा में भी धांधली उजागर होने व मामले की एसआइटी जांच आरंभ होने के कारण होने वाले साक्षात्कार पर रोक लग गई।

मार्च 2023 में होना था 830 के करीब अभ्यार्थियों का साक्षात्कार

एई के 166 पदों के लिए लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण 830 के करीब अभ्यार्थियों का साक्षात्कार मार्च 2023 में होना था पर, अब इसके भविष्य को लेकर सफल अभ्यर्थी चिंतित हैं। साक्षात्कार को लेकर आयोग की कोई घोषणा न होने और एसआइटी जांच के कारण परीक्षा के भविष्य को लेकर चिंतित सफल अभ्यार्थियों ने सोमवार को आयोग मुख्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन किया था।

यह भी पढ़ें 👉  डोईवाला : नाबालिग युवती को बहला फुसलाकर भगा ले जाने वाले अभियुक्त को पुलिस ने मध्य प्रदेश से किया गिरफ्तार

उनकी मांग थी कि एई-जेई भर्ती परीक्षा निरस्त करने की जगह धांधली के आरोपितों का परीक्षाफल निरस्त किया जाए। अपनी इसी मांग को लेकर उत्तीर्ण अभ्यार्थियों का एक प्रतिनिधि मंडल मंगलवार को आयोग अध्यक्ष डा. राकेश कुमार से मिला था। उन्हें अपनी चिंताओं से अवगत कराया था।

‘उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने एई-जेई भर्ती परीक्षा में हुई धांधली की जांच कर रही एसआइटी से परीक्षा उत्तीर्ण होने वाले अभ्यार्थियों में से ऐसे अभ्यार्थियों की पहचान करने को कहा है, जिन्होंने धांधली कर परीक्षा उत्तीर्ण की है। ऐसे अभ्यार्थियों के परीक्षा परिणाम को निरस्त किया जाएगा। इस पर अंतिम फैसला फरवरी माह के अंत में आयोग की बैठक में लिया जाएगा।’

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top