उत्तराखंड

अच्छी खबर : नेटाफिम ड्रिप इरिगेशन प्रणाली ने टमाटर की खेती में लगाएं चार चांद, लगभग 40% से ज्यादा किसानों को मिला इसका लाभ 

Join our WhatsApp Group

⬅️ नेटाफिम ड्रिप इरिगेशन प्रणाली ने टमाटर खेती में लाई क्रांति

⬅️ लगभग 40 प्रतिशत ज्यादा पैदावार के साथ किसानों को मिला ज्यादा लाभ

देहरादून-: ओर्बिया बिज़नेस एवं प्रेसिज़न कृषि समाधानों में वैश्विक लीडर, नेटाफिम कंपनी, बैटर लाईफ फार्मिंग के तहत शिवपुरी के किसानों को कृषि इनपुट पर ज्यादा खर्च किए बिना टमाटर की पैदावार बढ़ाने तथा कुल आमदनी में वृद्धि करने में मदद कर रहा है। इस अभियान के अंतर्गत जिल्हा के किसानों को ड्रिप इरिगेशन टेक्नॉलॉजी अपनाने का प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

शिवपुरी जिले के खजूरी, कोलारस और पोहारी क्षेत्र में मौजूद चार बैटर लाईफ फार्मिंग (बीएलएफ) केंद्रों द्वारा ड्रिप इरिगेशन प्रणाली को किसानों के लिये उपलब्ध कराया जा रहा है । नेटाफिम ने अब तक शिवपुरी जिले में 1,600 हेक्टेयर जमीन में ड्रिप इरिगेशन प्रणाली कार्यान्वित की है।

यह देखा गया है की शिवपुरी जिले में जो किसान बिना ड्रिप इरिगेशन के 20 टन की पैदावार और केवल 1 लाख से 1.2 लाख कुल आय प्राप्त करता था, वह अब इस आधुनिक टेक्नोलॉजी के सहायता से प्रति एकड़ ~30 टन की पैदावार करते हुए 1.5 लाख से 2.5 लाख रुपये की कुल आमदनी कमा पा रहा है।

मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में 10 लाख हेक्टेयर की कुल उपलब्ध भूमि में से 4 लाख हेक्टेयर पर खेती की जाती है। यह जिला मध्य प्रदेश में मुख्य टमाटर उत्पादकों में से एक है। पारंपरिक तौर पर , जिले के किसान कुल 8,145 हेक्टेयर जमीन में 2.5 लाख मीट्रिक टन टमाटर उगाते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  अच्छी खबर: हल्द्वानी मेडिकल कॉलेजों को मिली एक दर्जन मेडिकल फैकल्टी (Medical Faculty), सरकार ने दी मंजूरी

टमाटर के लिए मशहूर होने के बावजूद तथा अक्सर बाजारों में टमाटर के अच्छे मूल्य होने पर भी, शिवपुरी के छोटे किसानों को टमाटर की फसलों की बेहतर पैदावार के लिए काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसके सबसे बड़े कारणों में से एक टमाटर की खेती में फ्लड इरिगेशन का उपयोग है, जिससे कृषि इनपुट का खर्च बढ़ जाता है, उर्वरक की बर्बादी अधिक होती है और खरपतवार की मात्रा बढ़ने की अधिक संभावना होती है। इसके अतिरिक्त किसानों को एक समान आकार की फसल प्राप्त करने में भी कठिनाईओं का सामना करना पड़ता है।

टमाटर की खेती में काफी ज्यादा पानी लगता है, खासकर पौधा लगाने के तुरंत बाद, ताकि उत्पादन की प्रक्रिया में वह अपनी पूरी क्षमता तक पहुँच सके। इस जरूरत को ड्रिप इरिगेशन टेक्नॉलॉजी अच्छी तरह से पूरा करता है, इसी कारण, जिल्हे के किसानों को अधिक पैदावार के साथ अपने आर्थिक वृद्धि हेतु इस टेक्नोलॉजी को अपनाने के लिए ग्लोबल बीएलएफ अलायंस पार्टनर, नेटाफिम अधिक से अधिक प्रोत्साहित कर रही है।

महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, गुजरात में टमाटर के खेतों में ड्रिप इरिगेशन के सफल मॉडल को दोहराते हुए और खेती का एक अनुकूल वातावरण बनाने के लिए नेटाफिम लगातार जिले भर में ड्रिप इरिगेशन प्रणाली लागू करने का सतत प्रयास कर रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  अलर्ट : राजधानी देहरादून के समस्त स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों में कल अवकाश घोषित, देखें आदेश

ड्रिप इरिगेशन में पानी और पोषक तत्वों की नपी तुली मात्रा सही समय पर सीधे जड़ों तक पहुँचती है, जिससे किसानों को इनपुट की लागत में 25 प्रतिशत की कमी लाने और ज्यादा से ज्यादा लाभ अर्जित करने में मदद मिलती है। ड्रिप इरिगेशन द्वारा पोषक तत्व सीधे जड़ों में पहुँचते हैं, जिससे अनावश्यक बर्बादी और लागत में कमी आती है।

किसानों की सुविधा के लिए कस्टमाईज़ेशन के साथ साथ सहूलियत के लिए, कंपनी ने अपने इनोवेटिव फ्लेक्सनेट पोर्टेबल ड्रिप किट को उपलब्ध करवाया है। यह किट 1 बीघे के छोटे भूखंड तथा बड़े खेतों के लिए भी उपलब्ध है। यह ड्रिप किट बक्से में आता है और सुविधाजनक एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है। किसान बिना किसी तकनीकी सहायता और श्रमिक के बगैर स्थापित कर सकते हैं। यह किट अनेक विशेषताएं प्रदान करती है।

किसान द्वारा टमाटर की कटाई कर लेने के बाद किट के सब-मेन पाईप का उपयोग गेहूँ में फरो इरिगेशन के लिए भी किया जा सकता है। कंपनी के प्रयासों एवं अत्याधुनिक सूक्ष्म-सिंचाई समाधानों से किसानों का समुदाय खेती की विधि में सुधार लाने, बेहतर उत्पादकता और लाभ अर्जित करने में ओर अधिक सामर्थ्यवान हो रहे है।

यह भी पढ़ें 👉  अलर्ट : उत्तराखण्ड में भारी से अत्यन्त भारी वर्षा की चेतावनी! आपदा विभाग ने जारी किया अलर्ट

इस सफलता के बारे में अमित महेश्वरी, हेड, बिज़नेस डेवलपमेंट, नेटाफिम ने कहा, ‘‘बैटर लाईफ फार्मिंग केंद्रों द्वारा शिवपुरी में टमाटर उत्पादकों को उच्च गुणवत्ता के कृषि इनपुट, वित्तपोषण और तकनीकी सहायता उपलब्ध कराए गए हैं। इस समय किसानों द्वारा कृषि इनपुट के सर्वोत्तम इस्तेमाल पर केंद्रित होकर टमाटर की फसल कटाई का समय निर्धारित करना जरूरी है, जो केवल ड्रिप इरिगेशन टेक्नॉलॉजी अपनाकर ही किया जा सकता है।

हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि यह टेक्नॉलॉजी अब हमारे केंद्रों पर बहुत आसानी से उपलब्ध है। आने वाले समय में बैटर लाईफ फार्मिंग केंद्र नेटाफिम की विशेषज्ञता के साथ कृषि के परिदृश्य में परिवर्तन लाने में मुख्य भूमिका निभाएंगे और जिले में एक सस्टेनेबल व समृद्ध खेती का परिवेश स्थापित करेंगे।’’

मध्य प्रदेश में बीएलएफ के 65 केंद्र हैं और यह लगातार बढ़ रहे हैं। अपने केंद्रों के माध्यम से बेटर लाइफ फार्मिंग का सफल गठबंधन, खेती के समग्र समाधान प्रदान करता है, जिनमें गहरे ग्रामीण इलाकों में उच्च गुणवत्ता के कृषि इनपुट, सर्वश्रेष्ठ बीज, और अत्याधुनिक माईक्रो-इरिगेशन टेक्नॉलॉजी शामिल हैं।

www.netafim.com

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top