उत्तराखंड

ब्रेकिंग : खेल विभाग में संविदा पर कार्यरत खेल प्रशिक्षकों के लिए खुशखबरी, बढ़ा मानदेय, जियो हुआ जारी

Join our WhatsApp Group
  • खिलाड़ियों के भविष्य को संवारने में खेल प्रशिक्षकों की अहम भूमिका: रेखा आर्या
  • खेलेगा उत्तराखंड, तो आगे बढ़ेगा उत्तराखंड, जो कहा वो किया

देहरादून। उत्तराखंड में खेल विभाग में संविदा पर कार्यरत खेल प्रशिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब प्रदेश में भारतीय खेल प्राधिकरण की तर्ज पर खेल प्रशिक्षकों का मानदेय बढ़ा दिया गया है। जिसका जियो भी जारी हो गया है।

आपको बता दें कि खेल विभाग में संविदा पर कार्यरत खेल प्रशिक्षकों के अल्प मानदेय को देखते हुए खेल मंत्री रेखा आर्या द्वारा विगत कैबिनेट में खेल प्रशिक्षकों के मानदेय बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया था। जिसका कि आज आदेश जारी कर दिया गया है।

खेल मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि खेलों में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कोच को यदि मोटिवेशन नहीं मिलेगा, तो वह किस तरह से खिलाड़ियों को मोटिवेट करेगा। उन्होंने यह भी बताया कि विभाग में कोच की सैलरी बहुत कम होने की वजह से बेहतर कोच विभाग की तरफ रुख नहीं करते थे इन हालातों को बदलते हुए विभाग ने फैसला लिया है कि वह विभाग में कोच की सैलरी सम्मानजनक करेंगे व साथ ही विभाग में चली आ रही कोच की कमी को पूरा करने के लिए नये कोच भी रखे जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर : बकरी चुगाने गए युवक पर भालू ने किया हमला, अस्पताल में भर्ती, देखें Video

वहीं खेल मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि प्रदेश में खेलों की गुणवत्ता सुधारने और बेहतर खिलाड़ियों को तराशने के लिए खेल प्रशिक्षकों का मानदेय सम्मान जनक होना अति आवश्यक था जिसका की आज सरकार द्वारा जियो जारी कर दिया गया है ।
वहीं खेल मंत्री ने सभी खेल प्रशिक्षकों को मानदेय बढ़ने पर उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार जताया।

यह भी पढ़ें 👉  दहशत : श्रीनगर गढ़वाल में गुलदार का आंतक, श्रीकोट में बच्ची पर हमला

खेल प्रशिक्षकों का बढ़ा हुआ मानदेय

(A) 1. अर्जुन/दोणाचार्य पुरस्कार प्राप्तकार्त खिलाड़ी/प्रशिक्षक अथवा
2. ओलम्पिक/वर्ल्ड कप प्रतिभाग कर चुके खिलाड़ी/प्रशिक्षक अथवा
3. एशियाई/कॉमन वेल्थ एफो एशियन/सैफ गेम्स में पदक विजेता एवं एन0आई0एस0 से नियमित कोर्स का प्रशिक्षण डिप्लोमाधारी खिलाड़ी/प्रशिक्षक-45000.00

(B) 1. एशियाई/कॉमन वेल्थ एफो एशियन/सैफ गेम्स में पदक विजेता खिलाड़ी/प्रशिक्षक अथवा

2. ऐसे खिलाड़ी/प्रशिक्षक जिन्होंने एशियाई कॉमन वेल्थ एवं एफो एशियन प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया हो एवं एन0आई0एस0 से नियमित कोर्स का प्रशिक्षण डिप्लोमाधारी खिलाड़ी/प्रशिक्षक:- *35000.00*

यह भी पढ़ें 👉  खुशखबरी : स्नातक पाठ्यक्रमों के लिये 31 मई तक होंगे ऑॅनलाइन पंजीकरण, 1 जून से मिलेगा प्रवेश व 13 जुलाई से शुरू होगा शैक्षिक सत्र

(C) 1. ऐसे खिलाड़ी/प्रशिक्षक जिन्होनें एशियाई कॉमन वेल्थ एफो एशियन /सैफ गेम्स प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया हो या अन्य अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किया हो अथवा
2. एन०आई०एस० नियमित कोर्स का प्रशिक्षण डिप्लोमाधारी खिलाड़ी/प्रशिक्षक:- *25000.00*

(4) ऐसे खिलाड़ी/प्रशिक्षक जिन्होनें सिनियर नेशनल में पदक प्राप्त किया हो:- *20000.00*

(5) सिनियर वर्ग नेशनल में प्रतिभाग/अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर्ता/अखिल भारतीय प्रतियोगिता में पदक:- *15000.00*

(6) अखिल भारतीय अन्तर विश्वविद्यालय प्रतियोगिता में प्रतिभाग/सीनियर नॉर्थ जोन में प्रतिभाग/जूनियर नेशनल में पदक/सब जूनियर में पदक/नेशनल स्कूल गेम्स में पदक/ एन०आई०एस० सर्टिफिकेट कोर्स /भारतीय सेवा में सर्विसेज/कमाण्ड/अखिल भारतीय पुलिस गेम्स में पदक विजेता खिलाड़ी/प्रशिक्षक:- *12000.00*

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top