उत्तराखंड

मंत्री आर्या ने मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को पूर्ण आंगनबाड़ी के रूप में समायोजित होने पर बांटे नियुक्ति पत्र

Join our WhatsApp Group

राज्य सरकार कर रही आंगनबाड़ी बहनों के हितों के लिए लगातार कार्य,मिनी आंगनबाड़ी बहनों को पूर्ण आंगनबाड़ी कार्यकर्ती के रूप में समायोजित करना केंद्र सरकार का है ऐतिहासिक फैसला-रेखा आर्या

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने मिनी आंगनबाड़ी कार्यक्रतियो को पूर्ण आंगनबाड़ी के रूप में समायोजित होने पर बांटे नियुक्ति पत्र

कुल 5 हजार 115 मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ती हुई पूर्ण आंगनबाड़ी कार्यक्रतियो के रूप में समायोजित

देहरादून/इंफो उत्तराखंड 

देहरादून में अतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की मंत्री रेखा आर्या ने मिनी आंगनबाडी कार्यकत्री से आंगनबाडी कार्यकत्री के पद पर समायोजन के प्रमाण पत्रो का वितरण किया।जहां कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस दौरान विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी प्रस्तुत की गई।

वहीं कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रेखा आर्य ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद ज्ञापन किया कहा कि देश के समस्त मिनी आंगनबाडी केन्द्रो का उच्चीकरण पूर्ण आंगनबाडी केन्द्रों के रुप में किया गया है। इस निर्णय से उत्तराखण्ड में 5115 महिलाओं के रोजगार के नये द्वार खुले हैं।

यह भी पढ़ें 👉  दुःखद : टिहरी में 9 वर्षीय बच्ची को गुलदार ने मार डाला, ग्रामीणों में भारी आक्रोश

प्रधानमंत्री की प्रेरणा से उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ऐतिहासिक निर्णय लिया है कि उत्तराखण्ड के समस्त 5115 मिनी केन्द्रो पर कार्यरत महिलाओं को आगनबाड़ी कार्यकत्री के पद पर समायोजित किया जाये। महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में यह एक अभूतपूर्व निर्णय है, जिसके द्वारा सुदूरवर्ती क्षेत्रों में आगनबाडी के साथ-साथ महिलाओं एवं बच्चों की अन्य योजनाओ के क्रियान्वयन में योगदान का प्रतिफल मिनी कार्यकत्रीयो को दिया गया है। यह निर्णय मातृशक्ति को उत्तराखण्ड सरकार का नमन है।

यह भी पढ़ें 👉  अच्छी खबर: हल्द्वानी मेडिकल कॉलेजों को मिली एक दर्जन मेडिकल फैकल्टी (Medical Faculty), सरकार ने दी मंजूरी

विभागीय मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि उत्तराखण्ड के सभी आगनबाडी केन्द्र स्मार्ट केन्द्र के रुप में कार्य करते हुए महिलाओं एवं बच्चों की योजनायें सर्वागीण रुप में लाभार्थियों तक पहुंचायें। उन्होंने कहा कि महिलाओ की मौलिक आवश्यकताओं की गरिमा के साथ पूर्ति हेतु केन्द्र व राज्य सरकार प्रतिबद्ध है, जिसके हम सभी साक्षी हैं।

आज हमरीबमातृशक्ति को शौचालय, बिजली, पानी, गैस, बैंक अकाउट सहजता से उपलब्ध है, यह प्रधानमंत्री का प्रयास है. इस बदलाव पर मुझे गर्व है। यही सच्चा महिला सशक्तीकरण है कि चूल्हें पर काम करने वाली महिला सीधे विधानसभा व लोकसभा में नेतृत्व प्रदान करने का सपना देख सकती है। राज्य की सेवाओं में 30 प्रतिशत आरक्षण मुख्यमंत्री द्वारा राज्य की बहनो को दिया गया पुरस्कार है, जो महिलाओं के सशक्तीकरण के क्षेत्र में मजबूत कदम है।

यह भी पढ़ें 👉  दु:खद : गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर भयानक हादसा, पहाड़ी से बोल्डर गिरने से 3 तीर्थयात्रियों की मौत, 5 घायल

कहा कि राज्य सरकार द्वारा समान नागरिक सहिता लागू करने का अभूतपूर्व निर्णय लिया गया जो मातृशक्ति के हित में एक व्यापक बदलाव लायेगा। कार्यक्रम में उपस्थित जनपद देहरादून की 109, अल्मोडा की 01 व हरिद्वार की 96 मिनी कार्यकत्रीयों को आगनवाडी कार्यकत्री के रुप में समायोजित करने के प्रमाण पत्र वितरित एवं महिला कल्याण की बाल देख रेख संस्थाओं में योगदान/उपलब्धि हेतु 03 पूर्व संवासियों को पुरस्कार प्रदान किये गए।

इस अवसर पर राजपुर विधायक खजानदास ,निदेशक प्रशांत आर्य, उपनिदेशक विक्रम सिंह , सीपीओ मोहित चौधरी सहित विभागीय अधिकारी, कर्मचारी और समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ती उपस्थित रहे।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top