उत्तराखंड

अब घर बैठे ऐसे करें गैस की KYC, मिलेगी सहूलियत : पांडे

Join our WhatsApp Group

अल्मोड़ा/इंफो उत्तराखंड 

इन दिनों अल्मोड़ा मैं गैस एजेंसियां अपने उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए के.वाई.सी(know Your Customer) को अपडेट कर रही है, जानकारी के अभाव में लोगों कीगैस एजेंसी मैं भीड़ लग रही है,जिससे ऑफिस कर्मचारियों के साथ साथ उपभोक्ता भी परेशान है, लोगों की परेशानी को देखते हुए सामाजिक कार्यकर्ता संजय पांण्डे की आज गैस विभाग के उच्चाधिकारियों से फोन पर वार्ता हुई।

अधिकारियों ने बताया की अब उपभोक्ता को अपने kyc (know your customer) को अपडेट करने के लिए कार्यालय में भीड़ लगाने की जरूरत नही पड़ेगी अब ये काम उपभोक्ता घर बैठे भी कर सकते है। इसके लिए इन्हे दो सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने होंगे।

https://play.google.com/store/apps/details?id=cx.indianoil.in

https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.uidai.facerd

इसके अलावा गैस वितरण के समय भी कर्मचारी kyc अपडेट करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर : Gynaecologist डॉक्टर बनकर भोले-भाले लोगों से करता था लाखों की ठगी, एसटीएफ उत्तराखंड ने दिल्ली से किया गिरफ्तार 

गैस की ऑनलाइन के.वाई. सी. कैसे करे।

गैस की ऑनलाइन केवाईसी (Know Your Customer) करने के लिए, आपको गैस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा। वहां आपको केवाईसी सम्बंधित फॉर्म भरने का विकल्प मिलेगा। आपको अपनी पहचान की प्रमाणित प्रति और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ साझा करने की आवश्यकता होगी।
इंडेन गैस की ऑनलाइन KYC करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

Sign up
गैस की ऑनलाइन k.y.c. कैसे करे।

गैस की ऑनलाइन केवाईसी (Know Your Customer) करने के लिए, आपको गैस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा। वहां आपको केवाईसी सम्बंधित फॉर्म भरने का विकल्प मिलेगा। आपको अपनी पहचान की प्रमाणित प्रति और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ साझा करने की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें 👉  बस हादसा : सीएम की अफसरों को दो टूक, दायित्व निर्वहन में शिथिलता पर होगी कड़ी कार्रवाई

इंडेन गैस की ऑनलाइन KYC करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

गैस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: इंडेन गैस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

अपने मोबाइल पर indianoli one एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर ले।

https://play.google.com/store/apps/details?id=cx.indianoil.in

लॉग इन/रजिस्टर करें: वेबसाइट पर लॉग इन करें या अगर आपका खाता नहीं है, तो नया खाता बनाएं।

KYC विवरण के लिए विकल्प खोजें: जब आप लॉग इन हो जाएं, तो KYC सेक्शन या प्रोफाइल सेटिंग्स में जाएं।

KYC फॉर्म भरें: अपने परिचयक और पता सिद्ध करने के लिए KYC फॉर्म भरें। आमतौर पर, आपको अपना नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, आदि जानकारी प्रदान करनी होगी।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून : प्रदेश के सभी राजकीय महाविद्यालयों में अब एक समान शुल्क लिया जाएगा

दस्तावेज़ अपलोड करें: आवश्यकतानुसार, आपको अपनी पहचान की प्रमाणित प्रतियां और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करना होगा।

सबमिट करें: फॉर्म और दस्तावेज़ सही तरीके से भरें और सबमिट करें।

सत्यापन: गैस कंपनी आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी को सत्यापित करेगी और KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको सूचित करेगी।

इस प्रक्रिया के दौरान, सुनिश्चित करें कि आप गैस कंपनी की निर्देशों का पालन कर रहे हैं और सभी आवश्यक दस्तावेज़ सही तरीके से प्रस्तुत हों।

अधिकारियों ने लोगो से अपील की है की लोग अनावश्यक परेशान न हो kyc अपडेट का काम अभी चलता रहेगा।

"सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल"

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, देहरादून द्वारा सूचीबद्ध न्यूज़ पोर्टल "इंफो उत्तराखंड" (infouttarakhand.com) का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड सत्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरना है। इसके अलावा प्रमाणिक खबरों से अपने पाठकों को रुबरु कराने का प्रयास है।

About

“इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) प्रदेश में अपने पाठकों के बीच सर्वाधिक विश्वसनीय न्यूज पोर्टल है। इसमें उत्तराखंड से लेकर प्रदेश की हर एक छोटी- बड़ी खबरें प्रकाशित कर प्रसारित की जाती है।

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित में सदुपयोग सुनिश्चित करना भी आपने आप में चुनौती बन रहा है। लोग “फेक न्यूज” को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, और सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। हालांकि यही लोग कंटेंट और फोटो- वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में लगातार सेंध लगा रहे हैं।

“इंफो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उतर रहा है, कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं। ताकि समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें। यदि आप भी “इन्फो उत्तराखंड” (infouttarakhand.com) के व्हाट्सऐप व ईमेल के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं, तो संपर्क कर सकते हैं।

Contact Info

INFO UTTARAKHAND
Editor: Neeraj Pal
Email: [email protected]
Phone: 9368826960
Address: I Block – 291, Nehru Colony Dehradun
Website: www.infouttarakhand.com

To Top