बड़ी खबर : अमूल (Amul milk) दूध से जुड़ी बड़ी खबर! कल से लागू होगी बढ़ी हुई कीमत। पढ़े,,,

बड़ी खबर : अमूल (Amul milk) दूध से जुड़ी बड़ी खबर! कल से लागू होगी बढ़ी हुई कीमत। पढ़े,,,

नई दिल्ली : अमूल डेयरी ने देशभर में दूध के दामों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है। नई कीमतें कल (1 मार्च, 2022) से लागू होंगी। कीमतों में वृद्धि अमूल दूध के सभी ब्रांड- सोना, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल के साथ गाय के दूध पर प्रभावी होगी। कीमतों में वृद्धि के बाद अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड की कीमत 30 रुपये (आधा लीटर) हो जाएगी, जबकि अमूल ताजा 24 रुपये (आधा लीटर) और अमूल शक्ति 27 रुपये (आधा लीटर) में मिलेगा।

बता दें, गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ (GCMMF) ने इससे पहले जुलाई 2021 में दूध के दाम बढ़ाए थे। अमूल ने लगभग आठ महीने के बाद कीमतों में बढ़ोतरी की है। कंपनी ने कहा कि उत्पादन लागत में वृद्धि कीमतों में इजाफे का कारण है।

कीमत वृद्धि पर कंपनी ने सफाई देते हुए कहा है कि यह औसत खाद्य महंगाई से बहुत कम है। कंपनी ने कहा कि दो रूपये की बढ़ोतरी का मतलब होता है चार फीसदी की बढ़ोतरी। कंपनी ने कहा कि पिछले 2 वर्षों में अमूल ने अपने फ़्रेश दूध श्रेणी की कीमतों में प्रति वर्ष केवल 4 प्रतिशत की वृद्धि की है। इसकी विज्ञप्ति में बताया गया है कि एनर्जी, पैकेजिंग, परिवहन, पशु आहार की लागत में वृद्धि के कारण दूध उत्पादन खर्च में वृद्धि हुई है।

200 ग्राम दही की कीमत पहले की तरह 15 रुपये, 400 ग्राम दही पैकेट की कीमत 28 रुपये और एक किलोग्राम दही की कीमत 63 रुपये है। लस्सी 10 रुपये पैकेट और पनीर 76 रुपये में दो सौ ग्राम पहले की तरह मिलता रहेगा।

उत्तराखंड