ब्रेकिंग : प्रदेशभर में मनाया जायेगा विश्व स्वास्थ्य दिवस : धनसिंह

ब्रेकिंग : प्रदेशभर में मनाया जायेगा विश्व स्वास्थ्य दिवस : धनसिंह

  • ‘हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य’ होगी कार्यक्रम की थीम
  • स्वास्थ्य के प्रतिकूल प्रभावों को लेकर लोगों को किया जायेगा जागरूक
  • अधिकारियों को दिये कार्यक्रम को व्यापक स्तर पर आयोजित करने के निर्देश

 

देहरादून/इंफो उत्तराखण्ड

सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डाॅ0 धन सिंह रावत ने कहा कि आगामी सात अप्रैल को प्रदेशभर के चिकित्सालयों में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जायेगा। इस अवसर पर विभिन्न कारकों से मानव स्वास्थ्य पर पड़ रहे नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जायेगा। इस संबंध में विभागीय अधिकारियों को व्यापक तैयारी कर समस्त जनपदों को दिशा-निर्देश जारी करने को कहा दिया गया है।

 

प्रदेश के सहकारिता, शिक्षा, उच्च शिक्षा, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डाॅ0 धन सिंह रावत ने मीडिया को जारी एक बयान में कहा कि आगामी सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि ‘हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य’ की थीम पर स्वास्थ्य दिवस को राज्य के प्रत्येक चिकित्सालयों में मनाया जायेगा।

 

इस अवसर पर स्वास्थ्य पर पड़े रहे नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हमें स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से हरित उपायों को प्रोत्साहित करना होगा। इस संबंध में शासन एवं निदेशालय स्तर पर कार्यक्रम को व्यापक स्तर पर आयोजित करने हेतु जिला स्तरीय अधिकारियों को अपने स्तर से दिशा-निर्देशित करने को कहा गया है।

 

विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रमों के तहत प्रमुख रूप से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग रोकने, कपड़े से निर्मित बैगों का उपयोग करने, जल संरक्षण, प्रदूषण की रोकथाम के लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने, स्वास्थ रहने के लिए शारीरिक गतिविधियां बढ़ाने, मौसमी फलों, सब्जियों एवं खाद्य पदार्थो का अधिक उपभोग करने स्वच्छ एवं सुरक्षित जल का उपयोग बढ़ाने, कार पूल एवं सार्वजनिक परिवहन का अधिक से अधिक उपयोग बढ़ाने के प्रति जनजागरूकता अभियान चलाया जायेगा।

 

इसके अलावा केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं का प्रचार-प्रसार, रक्तदान शिविरों का आयोजन, स्वास्थ्य एवं आरोग्य केन्द्रों की जानकारी, छात्र-छात्राओं में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए खेल-कूद एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन को भी कार्यक्रम में शामिल किया जायेगा।

हिल न्यूज़